Advertisement
trendingPhotos2435563
photoDetails1hindi

दिवाली पर दिखना है पतला और फिट? इन 5 एक्सरसाइज से ट्रांसफॉर्म करें अपनी बॉडी

दिवाली का त्योहार आने वाला है और हर कोई इस खास मौके पर फिट और अट्रैक्टिव दिखना चाहता है. अगर आप भी अपनी फिटनेस को लेकर गंभीर हैं और कुछ किलो वजन घटाने की योजना बना रहे हैं, तो यह बिल्कुल सही समय है. दिवाली से पहले 5 किलो वजन कम करना एक चुनौती हो सकता है, लेकिन सही व्यायाम और डाइट के साथ इसे हासिल किया जा सकता है. आज हम आपको 5 ऐसे आसान व्यायाम बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर ही कर सकते हैं और कुछ ही हफ्तों में वजन घटाने का असर देख सकते हैं.

स्क्वाट्स

1/5
स्क्वाट्स

स्क्वाट्स एक बेहतरीन व्यायाम है जो आपके पैरों, कूल्हों और नितंबों पर काम करता है. इसे करने के लिए आपको सीधे खड़ा होना है और धीरे-धीरे घुटनों को मोड़ते हुए ऐसे बैठना है जैसे आप कुर्सी पर बैठ रहे हों. इसके बाद फिर से खड़े हो जाएं। इस प्रक्रिया को 15-20 बार दोहराएं. स्क्वाट्स मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं और फैट बर्न करने में मदद करते हैं. इसे रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आपको अपने शरीर में फर्क महसूस होने लगेगा.

पुश-अप्स

2/5
पुश-अप्स

पुश-अप्स पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद व्यायाम है, जो आपके चेस्ट, आर्म्स और कंधों पर काम करता है. यह आपके शरीर की ताकत बढ़ाने के साथ-साथ फैट बर्न करने में भी मदद करता है. इस व्यायाम के लिए आपको पेट के बल जमीन पर लेटना है, फिर हाथों को जमीन पर रखते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाना है और फिर नीचे लाना है. शुरुआत में 10-15 पुश-अप्स करें और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाएं.

प्लैंक

3/5
प्लैंक

प्लैंक एक बेहतरीन कोर एक्सरसाइज है जो पेट की चर्बी को कम करने में बहुत मददगार होती है. इसे करने के लिए पेट के बल लेटकर, कोहनियों और पैर की उंगलियों पर शरीर का भार डालें और शरीर को सीधा रखें. इस पोजीशन में 30 सेकेंड से 1 मिनट तक रहने की कोशिश करें. फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं. प्लैंक आपके पेट, पीठ और कंधों की मसल्स को मजबूत करने के साथ-साथ फैट को तेजी से बर्न करता है.

बर्पीज

4/5
बर्पीज

बर्पीज एक उच्च-तीव्रता वाला व्यायाम है जो पूरे शरीर पर काम करता है. यह आपके हार्ट रेट को बढ़ाता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. इसे करने के लिए सीधा खड़े हों, फिर स्क्वाट पोजीशन में आएं और उसके बाद तुरंत पुश-अप पोजीशन में जाकर एक पुश-अप करें. फिर से स्क्वाट पोजीशन में वापस आएं और ऊपर की ओर उछलें. इसे 10-15 बार करें. यह व्यायाम आपकी मसल्स को मजबूत बनाता है और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है.

जंपिंग जैक्स

5/5
जंपिंग जैक्स

जंपिंग जैक्स एक आसान और प्रभावी कार्डियो व्यायाम है जो पूरे शरीर पर काम करता है. इसे करने के लिए सीधे खड़े होकर, दोनों पैरों को कूदते हुए फैला लें और दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं. फिर से कूदकर पहले वाली स्थिति में आ जाएं. इसे 30-40 बार करें. यह व्यायाम आपके शरीर को गर्म करता है और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़