Advertisement
trendingPhotos2260183
photoDetails1hindi

जानें AC एसी चलाने के स्मार्ट तरीके, कम आएगा बिजली का बिल और ठंडक होगी ज्यादा

Smart Tips to Use AC: गर्मियों के दिनों में ज्यादातर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, कई लोग एसी चलाते समय कुछ छोटी गलतियां कर देते हैं, जिससे लोगों के बिजली का बिल बढ़ जाता है. आज हम आपको एयर कंडीशनर यूज करने के कुछ स्मार्ट टिप्स बताते हैं, जिनसे बिजली की खपत भी कम होगी और ठंडक भी ज्यादा होगा. 

AC चलाने का समय

1/5
AC चलाने का समय

अगर आप नियमित रूप से और लंबे समय तक AC चलाते हैं, तो जाहिर है आपका बिजली का बिल ज्यादा आएगा. लेकिन, जब जरूरत न हो तब एसी को बंद रखने से आप काफी हद तक बिल कम कर सकते हैं. सबसे जरूरी बात ये है कि एसी को मेन स्विच से बंद करने से पावर खर्च कम होती है और बिल भी कम आता है.

ठंडी हवा को बाहर न जाने दें

2/5
ठंडी हवा को बाहर न जाने दें

AC चलाने के बाद अच्छी कूलिंग के लिए सबसे जरूरी है कि कमरे की ठंडी हवा को कमरे के बाहर न जानें दें. इससे एसी जल्दी सही तापमान पर पहुंच जाएगा और बिजली बचाने के लिए कम्प्रेसर बंद हो जाएगा. इससे कम बिजली खर्च होगी और आपका बिजली का बिल कम आएगा. 

AC का सही तापमान

3/5
AC का सही तापमान

कई लोगों का यह मानना है कि कम तापमान पर एसी चलाने से कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है. लेकिन, ये सच नहीं है. कम टैम्प्रेचर पर एसी चलाने पर एसी को ज्यादा मेहनत करनी है और बिजली खर्च बढ़ता है. ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशियंसी (BEE) के मुताबिक आराम और बचत के लिए 24 डिग्री सेल्सियस का तापमान सबसे अच्छा है, क्योंकि AC को इस तापमान पर कम मेहनत करनी पड़ती है.

AC की सर्विस करवाएं

4/5
AC की सर्विस करवाएं

सिर्फ सही तापमान पर एसी चलाने से बिजली की खपत कम नहीं होती. नियमित रख-रखाव भी जरूरी है. जब एसी इस्तेमाल में नहीं होता, तो उसमें धूल और मिट्टी जमा हो जाती है, जो हवा के प्रवाह को रोकती है और एसी की क्षमता कम कर देती है. इससे एसी पर ज्यादा भार पड़ता है और बिजली की खपत बढ़ जाती है. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि हर सीजन में या नियमित रूप से एसी की सर्विस करवाएं. रेगुलर सर्विस से एसी की क्षमता सही रहती है और बिजली की खपत कम होती है.

सीलिंग फैन का कम इस्तेमाल करें

5/5
सीलिंग फैन का कम इस्तेमाल करें

कई लोग एसी चलाने के बाद कमरे का जल्दी ठंडा करने के लिए सीलिंग फैन भी ऑन कर देते हैं. लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपका कमरा जल्दी ठंडा नहीं होता लेकिन इससे आपका बिजली बिल जरूर बढ़ता है. सीलिंग फैन ऊपर से हवा नीचे की ओर फेंकता है. यह गर्म हवा को घुमाता रहता है. इसलिए, यह सोचकर सीलिंग फैन न चलाएं कि ये ठंडी हवा को फैलाएगा.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़