Advertisement
trendingPhotos2323347
photoDetails1hindi

बरसात का मजा किरकिरा कर सकती है ये सब्जियां, सेहत के लिए बन सकती हैं मुसीबत

Vegetables to avoid in rainy season: मानसून का मौसम आते ही हम सब स्वादिष्ट पकौड़े और चाय की चुस्की का मजा लेने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बरसात के इस मौसम में कुछ ऐसी सब्जियां भी होती हैं जिनका सेवन सेहत के लिए ठीक नहीं होता. इन सब्जियों में ना सिर्फ कीटाणु और फंगस लगने का खतरा ज्यादा होता है, बल्कि ये पचाने में भी भारी होती हैं. आज हम आपको उन 5 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से बरसात के मौसम में बचना चाहिए.

पत्तेदार सब्जियां

1/5
पत्तेदार सब्जियां

पालक, गोभी और लेट्यूस जैसी पत्तेदार सब्जियां बरसात के मौसम में खाने से बचना चाहिए. बारिश के कारण इन सब्जियों में मिट्टी, धूल और कीटाणु जमा हो सकते हैं. गंदे पानी से सिंचित होने वाली इन सब्जियों में संक्रमण का खतरा भी ज्यादा होता है.

फूलगोभी

2/5
फूलगोभी

फूलगोभी में भी काफी नमी होती है और इसके पत्ते गोभी के परिवार से मिलते-जुलते होते हैं. बरसात के मौसम में फूलगोभी खाने से पेट खराब, गैस और उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

बैंगन

3/5
बैंगन

बैंगन में एक खास तरह का केमिकल पाया जाता है जिसे अल्कलॉइड (Alkaloid) कहते हैं. बरसात के मौसम में कीटों से बचने के लिए बैंगन में अल्कलॉइड की मात्रा बढ़ जाती है. अल्कलॉइड से एलर्जी या स्किन रैशेज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

खीरा

4/5
खीरा

खीरा एक स्वादिष्ट और सेहतमंद सब्जी है, लेकिन बरसात के मौसम में इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए. बरसात के दौरान खीरे को उगाने के लिए ज्यादा मात्रा में कीटनाशकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए, बरसात के मौसम में खीरा खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह जैविक रूप से उगाया हुआ हो.

मशरूम

5/5
मशरूम

मशरूम एक स्वादिष्ट फंगस है, लेकिन बरसात के मौसम में खराब हो जाने का खतरा ज्यादा होता है. गल चुके मशरूम खाने से फूड पॉइजनिंग जैसी गंभीर समस्या हो सकती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़