Advertisement
trendingPhotos1948674
photoDetails1hindi

कैंसर का मुंहतोड़ जवाब देंगे ये 5 विटामिन्स और मिनरल्स, तुरंत शुरू कर दें खाना

कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो लाखों लोगों की जान लेती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ और स्वास्थ्य एजेंसियां हमेशा कैंसर की रोकथाम और उपचार के बारे में जागरूकता बढ़ाती हैं. वे लोगों को स्वस्थ आहार, धूम्रपान और शराब से बचने और अन्य स्वस्थ जीवनशैली आदतों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. इस फोटो गैलरी के माध्यम से हम उन खनिजों और विटामिनों पर चर्चा करेंगे जो कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं.

विटामिन ई

1/5
विटामिन ई

विटामिन ई भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है. विटामिन ई से भरपूर फूड में बादाम, अखरोट, पालक और अंडा शामिल हैं.

विटामिन सी

2/5
विटामिन सी

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है. मुक्त कण कैंसर के विकास में भूमिका निभा सकते हैं. विटामिन सी से भरपूर फूड में संतरे, नींबू, ब्रोकोली और लाल और हरे मिर्च शामिल हैं.

विटामिन डी

3/5
विटामिन डी

विटामिन डी एक हार्मोन है जो शरीर को कैंसर सेल्स को मारने में मदद कर सकता है. विटामिन डी से भरपूर फूड में मछली, अंडे और दूध शामिल हैं.

सेलेनियम

4/5
सेलेनियम

सेलेनियम एक खनिज है, जो शरीर को कैंसर सेल्स को मारने में मदद कर सकता है. सेलेनियम से भरपूर फूड में अंडे, ब्रोकोली और मूंगफली शामिल हैं.

जिंक

5/5
जिंक

जिंक एक खनिज है जो शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत और विकास में मदद करता है. जिंक से भरपूर फूड में मांस, मछली और नट्स शामिल हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़