Advertisement
trendingPhotos2351622
photoDetails1hindi

Cursed Diamonds: दुनिया का सबसे मनहूस हीरा, जिसके पास भी गया; चली गई जान

Cursed Diamonds: दुनिया के तमाम ऐसे हीरे हैं जो सदियों से रहस्य का विषय रहे हैं. माना जाता है कि इन प्राकृतिक रत्नों में अलौकिक ऊर्जा होती है, जो कुछ हीरों के मामले में सकारात्मक होती है तो कुछ में नकारात्मक. आज हम आपको अभिशप्त हीरों के बारे में बताने जा रहे हैं.. जिनके बारे में कहा जाता है कि ये जिसके पास भी गए उसका बुरा ही किए हैं.

1/6

The Hope Diamond

यह नीला हीरा 350 साल से भी अधिक पुराना है और इसे मालिकों के दुर्भाग्य और मृत्यु का कारण माना जाता है. होप डायमंड सबसे प्रसिद्ध शापित हीरों में से एक है. 1673 में भारत में खोजा गया, यह मूल रूप से 115 कैरेट का नीला हीरा था. यह जिस किसी के पास भी गया उसका विनाश हो गया. अब यह अमेरिका के म्यूजियम में है.

2/6

The Sancy Diamond

16वीं शताब्दी का यह हीरा तीन राजाओं - चार्ल्स द बोल्ड (बर्गंडी), चार्ल्स I (इंग्लैंड) और लुई 16 (फ्रांस) - के लिए अशुभ साबित हुआ था. 1978 में, एस्टोर परिवार ने हीरे को लूवर को 1 मिलियन डॉलर में बेच दिया, जहां यह अभी भी मौजूद है.

3/6

The Black Orlov

इस 195 कैरेट के काले हीरे को 19वीं सदी में एक हिंदू मूर्ति से चुराया गया था और कहा जाता है कि चोरी करने वाले की हत्या कर दी गई थी. ब्लैक ओरलोव शुरू से ही एक शापित हीरा था. 195 कैरेट का यह काला हीरा कभी ब्रह्मा की 19वीं सदी की हिंदू मूर्ति की आंख था और मूर्ति से पत्थर चुराने वाले साधु की हत्या कर दी गई थी. इसे आखिरी बार 2006 में क्रिस्टी की नीलामी में सार्वजनिक रूप से देखा गया था. उम्मीद है कि नए मालिक की किस्मत अच्छी होगी.

4/6

The Koh-i-Noor

14वीं शताब्दी में खोजा गया यह हीरा कई शासकों के हाथों से होकर गुजरा है. माना जाता है कि इस हीरे पर एक अभिशाप है जो पुरुषों के लिए ही घातक है. शाहजहां ने मयूर सिंहासन में 186 कैरेट का विशाल हीरा जड़वाया था. लेकिन इससे पहले कि वह इसका आनंद ले पाता, उसे उसके अपने बेटे ने कैद कर लिया. यह पत्थर ब्रिटिश महारानी विक्टोरिया को दे दिया गया था.

5/6

The Regent

18वीं शताब्दी में एक भारतीय दास द्वारा खोजे गए इस हीरे की कहानी एक खूनी हत्या से शुरू होती है. रीजेंट हीरे की शुरुआत भयावह थी. यह फ्रांसीसी क्रांति के दौरान गायब हो गया और आखिरकार नेपोलियन I की तलवार पर फिर से दिखाई दिया. जिसके बाग अभिशाप सम्राट का पीछा करता रहा.: वाटरलू की लड़ाई हारने के बाद, उसे निर्वासित कर दिया गया और दक्षिण अटलांटिक के एक छोटे से द्वीप पर अलग-थलग कर दिया गया, जहां 51 साल की उम्र में उसकी मृत्यु हो गई.

6/6

Moon of Baroda

कहानी यह है कि अगर बड़ौदा का मून हीरा समुद्र या महासागर को पार कर जाता है, तो यह अपने मालिक के लिए दुर्भाग्य लेकर आता है. मूल रूप से भारत के गोलकुंडा क्षेत्र में लगभग 500 साल पहले खोजा गया, इस फैंसी पीले हीरे को 24.04 कैरेट के नाशपाती के आकार के पत्थर में आकार दिया गया था. 1700 के दशक के मध्य में यह कुछ समय के लिए ऑस्ट्रिया की महारानी मैरी थेरेसा के पास था. उनकी मृत्यु के बाद, इसे गायकवाड़ परिवार को वापस कर दिया गया. कुछ लोगों का मानना ​​है कि उनकी मृत्यु शापित हीरे के समुद्र पार करने के कारण हुई थी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़