Advertisement
trendingPhotos2359074
photoDetails1hindi

कभी सचिन का चमत्कारी साल.. कभी 6 नंबर के विध्वंसक बैटर का कमाल, देखें वनडे के 6 'अटूट' रिकॉर्ड्स

5 Unbreakable Records in ODI: वनडे फॉर्मेट की महत्वता क्रिकेट जगत में आज भी बरकरार है. टेस्ट के बाद वनडे ही एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें प्लेयर्स के खेल की असली पहचान की जाती है. इस फॉर्मेट में प्लेयर्स को कभी सूझ-बूझ तो कभी तेज तर्रार बल्लेबाजी करनी पड़ती है. सबसे बड़ा उदाहरण सूर्यकुमार यादव हैं जो टी20 में मास्टर हैं लेकिन वनडे में हमेशा फेल नजर आए. लेकिन वर्ल्ड क्रिकेट में कुछ खिलाड़ी ऐसे थे जो इस फॉर्मेट के सरताज साबित हुए. आईए देखते हैं वनडे के पांच अटूट रिकॉर्ड्स.

 

एंजेलो मैथ्यूज

1/6
एंजेलो मैथ्यूज

श्रीलंका के दिग्गज एंजेलो मैथ्यूज के नाम भी एक शर्मनाक रिकॉर्ड है. उन्हें वनडे वर्ल्ड कप में टाइम आउट का शिकार हुए थे. वह क्रिकेट के इतिहास में पहले बल्लेबाज साबित हुए जिन्हे टाइम आउट के तौर पर आउट करार दिया गया. हालांकि, इस फैसले पर जमकर बवाल देखने को मिला था. बांग्लादेश के खिलाफ यह घटना हुई थी. 

 

सनथ जयसूर्या

2/6
सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के दिग्गज सनथ जयसूर्या के नाम भी एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है. लेकिन यह एक शर्मनाक रिकॉर्ड है. जयसूर्या अपने वनडे करियर में कुल 16 बार गोल्डन डक का शिकार हुए हैं. अभी तक कोई भी बल्लेबाज इस आंकड़े तक नहीं पहुंचा है. 

 

विराट कोहली

3/6
विराट कोहली

विराट कोहली ने मॉडर्न क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए. लेकिन उनका एक रिकॉर्ड अटूट नजर आता है. उन्होंने वनडे फॉर्मेट में 10000 रन महज 205 पारियों में बना डाले. इस रिकॉर्ड को तोड़ना भी नामुमकिन जैसा ही है. 

 

खुर्रम खान

4/6
खुर्रम खान

इस लिस्ट में यूएई के क्रिकेटर खुर्रम खान के नाम भी वनडे में एक बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने सबसे ज्यादा उम्र में सबसे ज्यादा बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया था. खुर्रम खान ने 43 साल की उम्र में 162 रन ठोक डाले थे.

 

सचिन तेंदुलकर

5/6
सचिन तेंदुलकर

'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने सचिन तेंदुलकर ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए. जिसमें से कुछ टूट गए और कुछ टूटने की कगार पर हैं. लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा भी उनके नाम है जिसे तोड़ना लगभग नामुमकिन है. मास्टर ब्लास्टर ने साल 1998 में 34 वनडे मैच खेले जिसमें 9 शतक और 7 अर्धशतकों के दम पर पूरे साल में 1894 रन ठोक डाले. यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है.

 

ग्लेन मैक्सवेल

6/6
ग्लेन मैक्सवेल

ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में एक शानदार रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने 201 रन की आतिशी पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी. हैरानी की बात ये है कि यह रिकॉर्ड मैक्सवेल ने 6 नंबर पर बैटिंग करते हुए बना दिया था. किसी भी बल्लेबाज के लिए 6 नंबर पर बैटिंग करते हुए डबल सेंचुरी लगाना लगभग नामुमकिन सा है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़