Advertisement
trendingPhotos2305099
photoDetails1hindi

उलटफेरों का टी20 वर्ल्ड कप...अफगानिस्तान ही नहीं, इन देशों ने भी किया चमत्कार, 2 चैंपियन टीमें हुईं बाहर

Afghanistan vs Australia T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर-8 के मुकाबले चल रहे हैं. अफगानिस्तान ने ग्रुप 1 के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया. इसे टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर माना जा रहा है. अफगानिस्तान ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला ले लिया. उसने ऑस्ट्रेलियाई टीम को संकट में डाल दिया है. अब सेमीफाइनल की जंग रोमांचक हो गई है. हम आपको यहां इस टी20 वर्ल्ड कप में हुए बड़े उलटफेर के बारे में बता रहे हैं...

ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान मैच में क्या हुआ?

1/5
ऑस्ट्रेलिया-अफगानिस्तान मैच में क्या हुआ?

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया. अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 148 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.2 ओवर में 127 रन पर सिमट गई. अफगानिस्तान ने 21 रन से मैच को अपने नाम कर बड़ा उलटफेर कर दिया.

अफगानिस्तान ने उलटफेर करके रचा इतिहास

2/5
अफगानिस्तान ने उलटफेर करके रचा इतिहास

अफगानिस्तान की टीम ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को किसी इंटरनेशनल मैच में हराया है. इससे पहले 5 मुकाबलों में उसे हार मिली थी. अफगान टीम पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में भी जीत के करीब पहुंच गई थी, लेकिन अपनी गलतियों के कारण हार गई थी. ग्लेन मैक्सवेल को जीवनदान मिला था. इसका फायदा उठाकर उन्होंने दोहरा शतक जड़ दिया और टीम को जीत दिलाई थी.

अमेरिका ने पूर्व चैंपियन को किया था बाहर

3/5
अमेरिका ने पूर्व चैंपियन को किया था बाहर

अमेरिका ने कनाडा के खिलाफ जीत के बाद पाकिस्तान को हरा दिया था. उसने उलटफेर करते हुए मुकाबले को अपने नाम कर लिया. पाकिस्तान ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 159 रन बनाए थे. जवाब में अमेरिका ने भी 20 ओवर में 3  विकेट पर 159 रन बना लिए थे. मुकाबला सुपर ओवर तक पहुंचा और अमेरिका ने रोमांचक जीत हासिल की. यह हार पाकिस्तानी टीम पर भारी पड़ गई और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गई. 2009 में चैंपियन बनने वाली यह टीम टूर्नामेंट से ही बाहर हो गई.

न्यूजीलैंड भी हुआ था उलटफेर का शिकार

4/5
न्यूजीलैंड भी हुआ था उलटफेर का शिकार

पाकिस्तान के बाद न्यूजीलैंड की टीम भी उलटफेर का शिकार बन गई. उसे टूर्नामेंट के 14वें मैच में अफगानिस्तान ने हरा दिया था. 5 इंटरनेशनल मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगान टीम की यह पहली जीत थी. अफगानिस्तान ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 159 रन बनाए. जवाब में कीवी टीम 15.2 ओवर में 75 रन पर सिमट गई. वह 84 रन से मैच को हार गई. टी20 वर्ल्ड कप में रनों के हिसाब से यह उसकी सबसे बड़ी हार थी.

पूर्व चैंपियन श्रीलंका को मिली शिकस्त

5/5
पूर्व चैंपियन श्रीलंका को मिली शिकस्त

बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच हाल के सालों में मुकाबला काफी रोमांचक होता है. इस बार बांग्लादेशी टीम ने डलास में श्रीलंका को अपना शिकार बनाया. श्रीलंकाई टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 124 रन बनाए. जवाब में बांग्लादेश ने 19 ओवर में 8 विकेट पर 125 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया. बांग्लादेश ने टी20 वर्ल्ड कप एक बड़ा उलटफेर करते हुए 2014 की चैंपियन टीम को हरा दिया. इस हार के कारण लंकाई टीम को टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़