Advertisement
trendingPhotos1806012
photoDetails1hindi

Monsoon Allergy Prevention Tips: मानसून में एलर्जी से बढ़ गई है परेशानी? आजमा लें ये असरदार घरेलू नुस्खे, फट से मिल जाएगा आराम

Allergy Prevention Tips in Monsoon: बरसात का सीजन शुरू होने पर चिलचिलाती गर्मी से राहत तो मिलती है लेकिन वातावरण में उमस बढ़ने से इन दिनों शरीर से पसीना भी ज्यादा निकलता है. यह पसीना शरीर पर बैक्टीरिया को पनपने का ज्यादा मौका देता है, जिससे लोगों को एलर्जी की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं. सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को होती है, जिन्हें धूल यानी डस्ट से एलर्जी जिससे एलर्जी की दिक्कतें भी शुरू हो जाती है. ऐसे में दाद-खाज-खुजली की समस्याएं बढ़ जाती हैं. 

स्किन पर लाल रंग के रैशेज

1/5
स्किन पर लाल रंग के रैशेज

एलर्जी (Allergy Prevention Tips in Monsoon) होने पर शरीर पर लाल रंग के रैशेज हो जाते हैं. यह रैशेज स्किन पर पसीना जमने और वहां बैक्टीरिया के एक्टिव होने की वजह से होता है. इसकी वजह से हर वक्त तेज खुजली लगती है. इंसान जितना ज्यादा खुजाता है, उसकी दिक्कत उतनी ही ओर बढ़ती जाती है. 

 

रिंगवर्म से होने वाली एलर्जी

2/5
रिंगवर्म से होने वाली एलर्जी

इन दिनों रिंगवर्म से होने वाली एलर्जी (Allergy Prevention Tips) भी लोगों को खूब परेशान करती है. यह एलर्जी एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन है, जो आमतौर पर दूषित सतहों को छूने से होता है. इसमें गर्दन, बगल या तलवे के पास चमड़ी पर लाल रंग के खुजली वाले धब्बे हो जाते हैं. इसके साथ हाथ-पैरों की उंगलियों के बीच में छोटे दानों से खुजली होने लगती है. 

दूषित पानी से बढ़ती है परेशानी

3/5
दूषित पानी से बढ़ती है परेशानी

मानसून में कई लोगों के दूषित पानी के संपर्क में आने से उन्हें खुजली (Allergy Prevention Tips) हो जाती है. यह खुजली पानी में मौजूद परजीवी की वजह से होती है. इसके चलते शरीर पर चकत्ते हो जाते हैं, जिसमें तेज जलन होती है. इसके साथ ही तापमान में अचानक उतार-चढ़ाव से भी स्किन अचानक शुष्क हो जाती है, जिससे शरीर को खुजली का सामना करना पड़ता है. 

अपनी इम्यूनिटी को करें मजबूत

4/5
अपनी इम्यूनिटी को करें मजबूत

मानसून की एलर्जी (Allergy Prevention Tips) कई दिनों तक परेशान कर सकती है. अगर सावधानी न बरती जाए तो बात अस्पताल में भर्ती होने तक पहुंच जाती है. इसके लिए जरूरी है कि आप बरसात के दिनों में एलर्जी से बचने के लिए कुछ खास उपायों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें. इसके लिए आप संतुलित आहार लें और उचित आहार लें, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सके. 

घर की साफ-सफाई पर दें ध्यान

5/5
घर की साफ-सफाई पर दें ध्यान

बैक्टीरिया (Allergy Prevention Tips) को खत्म करने के लिए घर में साफ हवा को आने-जाने दे. खिड़कियों को खोलकर धूप अंदर आने दें. नीम के पत्तों और लौंग का इस्तेमाल करके उनका धुआं करें. अपने बेड की चादर, खिड़की के पर्दे, कालीन और टेबल मैट को नियमित रूप से धोकर बदलते रहें. घर में साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़