Advertisement
trendingPhotos2331041
photoDetails1hindi

Anant-Radhika wedding Cost: अनंत-राधिका की शादी में टूटे सारे रिकॉर्ड, बनी सदी की सबसे महंगी शादी, मुकेश अंबानी ने खर्च किए ₹26,86,24,52,350, जानिए लीजिए हिसाब-किताब

Anant Ambani-Radhika Merchant wedding Expense: अनंत-राधिका  की शादी दुनियाभर में चर्चा में छाई हुई. दुनियाभर से खास मेहमान इस शादी में शामिल होने मुंबई पहुंच रहे हैं. इस शादी में अंबानी दिल खोलकर पैसा खर्च कर रहे हैं. ये शादी दुनिया की सबसे महंगी शादी है. अनंत राधिका की शादी में मुकेश अंबानी ने अपनी तिजोरी खोल दी. 

अनंत अंबानी की शादी

1/12
अनंत अंबानी की शादी

Anant Ambani Radhika Merchant wedding Cost in Rupees: कई महीनों की मेहनत और तैयारी के बाद 12 जुलाई, शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी हो गई. मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में तीन दिनों तक शादी का फंक्शन चलेगा. देश-विदेश से कई VVIP मेहमान इस शादी में शरीक हुए . जामनगर और इटली में ग्रैंड प्री वेडिंग और बीते 10 दिनों से चल रहे शादी के फंक्शन के बाद अनंत और राधिका सात फेरे लिए. इस शादी पर दुनियाभर की निगाहें है. शादी के खर्च को लेकर भी खूब चर्चा हो रही है. माना जा रहा है कि अंबानी के घर की ये शादी दुनिया की सबसे महंगी शादी होने वाली है. अनंत-राधिका की शादी में 2500 फूड आइटम, रिटर्न गिफ्ट में करोड़ों की घड़ियां, सुरक्षा के लिए एनएसजी कमांडोज...ऐसे तमाम इंतजाम किए, जिसने इस शादी को सदी की सबसे महंगी शादी बना दिया. 

अनंत-राधिका की शादी में 2500 तरह के फूड आइटम

2/12
अनंत-राधिका की शादी में 2500 तरह के फूड आइटम

अनंत और राधिका की शादी की तैयारियां सालभर से चल ररही है. शादी की जिम्मेदारी DNA एंटरटेनमेंट नेटवर्क के पास है. 150-200 वेंडर्स शादी के फंक्शन को ऑर्गेनाइज करने वाले हैं.  शादी में सजावट से लेकर खाने-पीने का इंतजाम यही देखेगी.  बीसीसीआई और आईपीएल के कई इवेंट ऑर्गेनाइज कर चुकी इस कंपनी ने मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया को भी डेकोरेट किया है. खाने के लिए देशी से लेकर विदेशी फूड आउटम शामिल किए हैं. सिक्योरिटी के खास इंतजाम किए गए हैं.  अंबानी फैमिली Z प्लस सिक्योरिटी में होंगे तो वहीं मेहमानों की सुरक्षा में 60 लोगों की सिक्योरिटी, 10 एनएसजी कमांडोज, 200 इंटरनेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स, 300 सिक्योरिटी मेंबर्स और 100 से ज्यादा ट्रैफिक पुलिस तैनाल होंगे.  

साड़ी पहनने पर ही लाखों का खर्चा

3/12
 साड़ी पहनने पर ही लाखों का खर्चा

 

अनंत अंबानी की शादी में स्टाइलिंग का जिम्मा डॉली को मिला है. डॉली  जानी-मानी सेलिब्रिटीज ड्रेपिंग आर्टिस्ट है. वहीं अंबानी फैमिली मनीष मल्होत्रा के डिजाइनर केकपड़े पहनेंगे तो वहीं फ्लोरिस्ट जैफ लीथम शादी के लए फूलों की सजावट की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.  मेंहदी लगाने का काम सेलिब्रिटी आर्टिस्ट वीना नागदा को मिला  है. इन सबके के एक दिन का चार्ज लाखों में है.  डॉली एक बार साड़ी पहनाने के लिए 25 हजार से 1.5 लाख रुपये तक चार्ज करती हैं. 

मेहमानों को करोड़ों का तोहफा

4/12
 मेहमानों को करोड़ों का तोहफा

 

इस शादी में शामिल होने वाले मेहमानों को करोड़ों का तोहफा रिटर्न गिफ्ट के तौर पर मिल रहा है. VVIP गेस्ट को करोड़ों की घड़ी गिफ्ट के तौर पर मिलेगी. इस गिफ्ट की जिम्मेदारी स्वदेश ऑर्गेनाइजेशन के पास है.  बाकी मेहमानों के लिए कश्मीर, राजकोट, बनारस से खास तोहफे मंगवाए गए हैंय. 

कौन-कौन होगा खास मेहमान

5/12
 कौन-कौन होगा खास मेहमान

 

इस शादी में माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स, हिलेरी क्लिंटन,  इवांका ट्रम्प, कार्ली क्लॉस , मार्क जुकरबर्ग जैसे अंतरराष्ट्रीय उद्योगपति, राजनेता के अलावा हॉलीवुड सेलेब्स भी शामिल होंगे. वहीं अंबानी ने राहुल गांधी-सोनिया गांधी समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों, बॉलीवुड सेलेब्स, राजनेता, उद्योगपति शामिल होंगे. 

देशी और विदेशी आर्टिस्ट करेंगे परफॉर्मर

6/12
 देशी और विदेशी आर्टिस्ट करेंगे परफॉर्मर

 

अंबानी की शादी में बॉलीवुड और हॉलीवुड के आर्टिस्ट परफॉर्म करेंगे. जामगगर प्री वेडिंग में 83 करोड़ की फीस पर पॉप सिंगर रिहाना ने परफॉर्म किया था. वहीं एंटीलिया में 5 जुलाई को संगीत फंक्शन में जस्टिन बीबर ने परफॉर्म किया था. एक घंटे के परफॉर्मेशन के लिए उन्होंने करीब 10 मिलियन डॉलर चार्ज किए थे.  रिहाना और जस्टिन बीबर जैसे इंटरनेशनल स्टार्स के अलावा कैटी पेरी और बॉलीवुड स्टार्स परफॉर्म कर चुके हैं. वहीं खबर ये भी है कि शादी में एडेल या ड्रेक या लाना डेल रे या फिर तीनों की पॉप सिंगर्स परफॉर्म करेंगे. इन परफॉर्मेंनस पर अंबानी फैमिली ने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं.  

शादी के कार्ड पर लाखों का खर्च

7/12
 शादी के कार्ड पर लाखों का खर्च

 

अनंत-राधिका की शादी के कार्ड पर ही लाखों रुपये खर्च किए गए हैं. शादी के गोल्डन कार्ड के साथ हर मेहमान तो एक खास तोहफा भेजा गया. वेडिंग कार्ड में सोने-चांदी की भगवान की मूर्तियां लगाई गई. हालांकि कीमत के खुलासा नहीं हुआ, लेकिन माना जा रहा है कि अंबानी ने इस शादी के एक कार्ड पर 6 से 7 लाख रुपये का खर्च किया है.  

प्रीवेडिंग पर 1200-1500 करोड़ का खर्च

8/12
 प्रीवेडिंग पर 1200-1500 करोड़ का खर्च

 

शादी से पहले अनंत-राधिका की प्री वेडिंग फंक्शन रखे गए. पहला फंक्शन मार्च में जामनगर में रखा गया, जहां देश-दुनिया से खास मेहमान पहुंचे थे, इवाका ट्रंप से लेकर मार्क जुकरबर्ग इस फंक्शन में शामिल हुए. तीन दिनों तक चले प्री वेडिंग में रिहाना ने परफॉर्म किया था. इस फंक्शन में 1200 मेहमान शामिल हुए थे. इस फंक्शन पर अंबानी फैमिली ने 1200 करोड़ का खर्च किया.  दूसरा प्री वेडिंग इटली के क्रूज पर रखा गया था. 4 दिनों तक चले इस सेकेंड प्री वेडिंग में 800 मेहमान शामिल हुए. इस फंक्शन पर अंबानी ने मेहमानों के लिए 10 चार्टर प्लेन, पर्सनल स्टाफ, लग्जरी गाड़ियों का इंतजाम किया था.   

अनंत-राधिका की शादी में कितना खर्च

9/12
 अनंत-राधिका की शादी में कितना खर्च

 

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक अंबानी परिवार की ये शादी सबसे महंगी शादी होने वाली है. शादी के खर्च को उन्होंने मोटा-मोटी कैलकुलेट किया है. रिहाना, जस्टिन बीबर की परफॉर्मेंश, वेडिंग इनवाइट का खर्च करीब 7000 डॉलर, सिक्योरिटी, प्राइवेट जेट्स, लग्जरी सुइट्स आदि के खर्चे को मिला दें तो अनंत-राधिका की शादी का कुल खर्च करीब 320 मिलियन डॉलर यानी 26,72,14,40,000 रुपये तक पहुंच सकता है.   

दुनिया की सबसे महंगी शादी

10/12
 दुनिया की सबसे महंगी शादी

 

दो प्री वेडिंग के साथ अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी दुनिया की सबसे महंगी शादी होने वाली है. डेली मेल के मुताबिक इस शादी पर करीब 320 मिलियन डॉलर का खर्च होने जा रहा है. अब तक दुनिया की सबसे महंगी शादी मैडलिन ब्रॉकवे और जैकब लाग्रोन की रही. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक नवंबर 2023 में बिजनेसमैन  मैडलिन ब्रॉकवे और जैकब लाग्रोन की शादी पर 59 मिलियन डॉलर यानी करीब 489 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. इससे तुलना करें तो अनंत और राधिका की शादी अब सबसे महंगी शादी हो सकती है. 

ईशा अंबानी की शादी

11/12
 ईशा अंबानी की शादी

 

अनंत और नीता अंबानी ने अपनी बेटी ईशा अंबानी की शादी पर भी पानी की तरह पैसा बहाया था, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक 12 दिसंबर 2018 को ईशा अंबानी और आनंद पीरामाल की शादी पर 15 मिलियन डॉलर यानी करीब 110 करोड़ रुपये खर्च किए गए.    

कितनी है मुकेश अंबानी की दौलत

12/12
 कितनी है मुकेश अंबानी की दौलत

 

 रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी अपने छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी पर पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं. 12 से 15 जुलाई तक फंक्शन चलेगा. 12 जुलाई को जियो वर्ल्ड सेंटर में शादी होगी, 13 जुलाई को आशीर्वाद फंक्शन और 14 जुलाई को रिसेप्शन होगा. ब्लूमबर्ग बिलेनिय्स इंडेक्शन के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 118 अरब डॉलर के करीब है. वो दुनिया के 12वें सबसे अमीर उद्योगपति है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़