Advertisement
trendingPhotos1809021
photoDetails1hindi

Astro Tips: इन 5 चीजों का दान करने से जीवन में चला आता है दुर्भाग्य, घर से चली जाती है बरकत

Astro Tips for Donation: हिंदू धर्म में दान करने का बहुत महत्व माना गया है. दान उसे ही करना चाहिए, जिसे जरूरत हो, वरना दान की वस्तु का मोल नहीं रह जाता है. दान करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. हालांकि, शास्त्रों में ऐसी कई चीजों का जिक्र है, जिनका दान करना सही नहीं माना जाता है. इन वस्तुओं का दान करने से जीवन में दुर्भाग्य और कंगाली का आगमन होने लगता है. 

झाड़ू

1/5
झाड़ू

झाड़ू का दान नहीं देना चाहिए. ऐसी लोक मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती है. जिससे घर की बरकत खत्म होने लगती है और इंसान पाई-पाई को मोहताज हो जाता है.

 

मां लक्ष्मी की प्रतिमा

2/5
मां लक्ष्मी की प्रतिमा

मां लक्ष्मी की प्रतिमा का दान भी नहीं करना चाहिए. बहुत से लोग चांदी के सिक्के पर अंकित लक्ष्मी गणेश का दान करते हैं, वह भी अच्छा नहीं है. यह एक तरह से अपने घर से मां लक्ष्मी को विदा करने जैसा है. आप उन चांदी के सिक्कों का दान कर सकते हैं, जिनमें मां लक्ष्मी की तस्वीर न बनी हो.

 

नये कपड़े

3/5
नये कपड़े

जिन लोगों की कुंडली में गुरु सप्तम स्थान में है तो ऐसे लोगों को नये कपड़े दान नहीं करने चाहिए. इससे इंसान का सुख प्रभावित होने लगता है. 

 

अन्न दान

4/5
अन्न दान

अन्न दान से बड़ा कोई दान नहीं है. इससे देवी-देवता भी प्रसन्न होते हैं. हालांकि, कभी भी घर का बचा हुआ भोजन या बासी खाना दान नहीं करना चाहिए. ऐसा दान पुण्य नहीं पाप को बढ़ाता है. ऐसे लोगों के घर में मां लक्ष्मी अधिक समय तक नहीं रहती है. 

 

धार्मिक पुस्तक

5/5
धार्मिक पुस्तक

धार्मिक पुस्तकों का दान ऐसे लोगों को नहीं करना चाहिए, जिनकी धर्म में रुचि ना हो. नास्तिक व्यक्ति को ऐसे पुस्तकों का दान देंगे तो वह उससे ज्ञान लेने की बजाय अपमानपूर्वक कहीं रख देगा. इससे पुण्य की बजाय पाप में बढ़ोतरी होने लगेगी. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़