Advertisement
trendingPhotos2260730
photoDetails1hindi

दुनिया का 'सबसे घातक लड़इया', US ने दिखाई उड़ान की पहली तस्वीर, खासियतें खौफजदा कर देंगी

B-21 Raider Speed: दुनिया में हथियारों की रेस शायद ही कभी खत्म हो. एक से बढ़कर एक महाविध्वंसक हथियार महाशक्तियों ने दुनिया में किसी कोने में छिपे हुए हैं. दुनिया अभी चौथी और पांचवीं पीढ़ी के विमान के पीछे लगी है और अमेरिका ने छठी पीढ़ी के लड़ाकू विमान की तस्वीर दिखाकर हड़कंप मचा दिया है. इस लड़ाकू विमान का नाम है B-21 रायडर बॉम्बर, जिसकी हवा में उड़ते हुए तस्वीर सामने आई है. 

1/5

नवंबर 2023 में इस विमान ने अपनी पहली उड़ान भरी थी.  उस वक्त यह टेस्टिंग के फेज में था. 30 साल में पहली बार अमेरिका ने कोई स्टेल्थ बमवर्षक बनाया है. जो तस्वीरें अमेरिकी एयरफोर्स ने जारी की हैं, उसमें विमान अलग-अलग स्टेज में नजर आ रहा है. यह टेक ऑफ करता, हवा में उड़ता हुआ और एडवर्ड्स एयरफोर्स बेस पर खड़ा हुआ नजर आ रहा है. 

2/5

दिसंबर 2022 में बी-21 को आधिकारिक तौर पर पेश किया गया था. इसकी जानकारी बेहद सीमित रखी गई थी. सिर्फ कुछ तस्वीरें ही एयरफोर्स ने जारी की थीं. अब बात करते हैं खासियतों की. इसके विंगस्पैन करीब 140 फुट के हैं, जो बी-2 के 172 फुट से छोटे हैं. अगले एक दशक में अमेरिकी एयरफोर्स बी-1s के 45 और बी-2s की फ्लीट को 100 बी-21s से बदलना चाहती है. 

3/5

अमेरिका का दावा है कि यह विमान किसी भी रडार की पकड़ में नहीं आएगा. यह दुश्मन के घर में घुसेगा और बिना पता चले निशाने को उड़ाकर लौट आएगा. इसका निर्माण नॉर्थरोप ग्रुम्मन कंपनी ने किया है.  यह फुली डिजिटल और लॉन्ग रेंज स्ट्राइक बॉम्बर है. इस विमान के चारों ओर ऐसे धातु और पदार्थ का उपयोग किया गया है, जो इसे रडार की नजर से बचाता है.

4/5

यह 2000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ेगा. किसी स्टेल्थ बॉम्बर के लिए यह काफी तेज स्पीड है. यह 50-60 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. 

5/5

यह विमान परमाणु और पारंपरिक दोनों तरह से हथियारों से हमला कर सकता है. चूंकि इसको ओपन सिस्टम आर्किटेक्चर के जरिए बनाया गया है इसलिए इसमें किसी भी वक्त कोई भी अपडेट किया जा सकता है. डिजिटल बॉम्बर होने की वजह से इसकी इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी और सॉफ्टवेयर को एक ही जगह पर कंट्रोल किया जा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़