Advertisement
trendingPhotos2291786
photoDetails1hindi

Cholesterol Remedy:नसों में भर गया है गंदा LDL कोलेस्ट्रॉल? बाबा रामदेव ने बताया घरेलू उपाय, पिएं इस सब्जी का जूस

Baba Ramdev Cholesterol Remedy In Hindi: एलडीएल कोलेस्ट्ऱॉल नसों में मौजूद एक तरह का फैट होता है. जिसकी मात्रा ज्यादा होने से खून की धमनियां ब्लॉक होने लगती है, जिसके कारण हार्ट अटैक, स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा बहुत अधिक हो जाता है. ऐसे में यदि आपका एलडीएल कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल से ज्यादा है तो बाबा रामदेव का बताया यह घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

1/5
बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

ब्रिटिश हेल्थ फाउंडेशन के अनुसार, बॉडी में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हाथ-पैर में सूजन, आंखों के किनारों पर पीला वसा का जमाव, आंखों में सफेद घेरा नजर आता है.  

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण उपाय

2/5
कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण उपाय

यदि आपको अपने शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण नजर आते हैं तो इसे तुरंत कंट्रोल करने उपायों तुरंत शुरू कर दें. इसके लिए आप बाबा रामदेव द्वारा बताए घरेलू उपायों आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं.

 

अलोम- विलोम करें

3/5
अलोम- विलोम करें

रामदेव बाबा ने अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपायों को बताया है. इसके लिए उन्होंने अनुलोम-विलोम करने की सलाह दी है.

ऐसे करें अनुलोम-विलोम

4/5
ऐसे करें अनुलोम-विलोम

अनुलोम-विलोम करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएं. अब अपने दाएं हाथ के अंगूठे से दाहिनी नाक के छेद को बंद करें. आंखों को बंद करके अपने बाएं नथुने से धीरे-धीरे सांस छोड़ें. कुछ सेकेंड के ब्रेक के बाद इस प्रक्रिया को दाहिने नथुने से करें. इस समय आपको अपनी अनामिका उंगली से बाएं नाक के छेद को बंद रखना है.

लौकी के जूस का सेवन करें

5/5
लौकी के जूस का सेवन करें

रामदेव बाबा अनुलोम-विलोम के नियमित अभ्यास के साथ हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को लौकी के जूस का सेवन करने की सलाह भी देते हैं. इसे आप घर ही तैयारी करके पी सकते हैं. लौकी में मौजूद गुण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, फैट और लिपिड प्रोटीन की मात्रा को संतुलित करने का काम करता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़