Advertisement
trendingPhotos2165750
photoDetails1hindi

इस समय पानी में घोलकर पिएं Apple Cider Vinegar, वेट लॉस समेत मिलेंगे ये 6 फायदे

Apple Cider Vinegar Benefits: एप्पल साइडर विनेगर में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो इसे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद बनाता है. यदि इसे आप रोज पानी में मिलाकर इस समय पिएं तो इससे वेट लॉस समेत कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है.

 

इम्यूनिटी बढ़ाता है

1/6
इम्यूनिटी बढ़ाता है

एप्पल विनेगर के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल गुण होता है, जो बॉडी को खतरनाक बैक्टीरियां से दूर रखता है.

 

ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है

2/6
ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है

रिसर्चगेट में प्रकाशित एक स्टडी से पता चलता है कि सेब के सिरके से ब्लड शुगर को कंट्रोल में मददगार साबित हो सकता है. ऐसा इसमें मौजूद एंटी-ग्लाइसेमिक इफेक्ट, एंटी-डायबिटिक गुणों के कारण होता है.

 

डाइजेशन की प्रॉब्लम से राहत

3/6
डाइजेशन की प्रॉब्लम से राहत

सेब के सिरके का सेवन पाचन को आसान बनाने में मदद करता है. साथ ही अपच, गैस जैसी पेट की समस्या से भी राहत पहुंचाता है.

 

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

4/6
कोलेस्ट्रॉल कम करता है

सेब का सिरका खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है.

 

वेट लॉस में भी फायदेमंद

5/6
वेट लॉस में भी फायदेमंद

एप्पल विनेगर को मोटापा कम करने में फायदेमंद माना जाता है. हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, 2009 में हुई 175 लोगों पर स्टडी में पाया गया कि 3 हफ्तों तक 1-2 चम्मच विनेगर का सेवन करने वाले लोगों ने 2-4 पाउंड तक वेट लॉस किया था. 

 

इस समय सेवन करने से मिलेगा फायदा

6/6
इस समय सेवन करने से मिलेगा फायदा

एप्पल विनेगर को पानी में 1-2 चम्मच मिलाकर सुबह खाली पेट पीने से सबसे ज्यादा फायदा होता है. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़