Advertisement
trendingPhotos1794357
photoDetails1hindi

Bhavishya Puran Tips: गलती से भी इन 5 जगहों पर मत बनवाएं घर, जिंदगी भर झेलेंगे दुख; भविष्य पुराण में बताई गई हैं वजहें

हर किसी इंसान का सपना होता है कि वह अपने सपनों का आशियाना जरूर बनवाए. इस सपने को पूरा करने के लिए वह पूरी जिंदगी दांव पर लगा देता है. उसे उम्मीद होती है कि अपने घर में पहुंचने के बाद उसे सुकून मिलेगा लेकिन कई बार उल्टा हो जाता है.

मंदिर-यज्ञशाला वाली जगहें

1/5
मंदिर-यज्ञशाला वाली जगहें

भविष्‍यपुराण के मुताबिक ऐसी जगहों पर जहां कोई मंदिर (Bhavishya Puran Tips for House Construction Sites) हो या वहां नियमित रूप से यज्ञ-हवन का आयोजन होता हो, वहां पर कभी भी घर नहीं बनाना चाहिए. इसकी वजह से उस स्थल पर घर बनाने से वहां पर हवन और पूजा-पाठ बंद हो जाता है. जिससे वहां पर नकारात्मक शक्तियों का बसेरा हो जाता है और वे धीरे-धीरे परिवार को नुकसान पहुंचाने लगती हैं. 

चौक के पास न करवाएं निर्माण

2/5
चौक के पास न करवाएं निर्माण

महाग्रंथ के अनुसार किसी भी चौक या चौराहे के पास घर (Bhavishya Puran Tips for House Construction Sites) का निर्माण नहीं करवाना चाहिए. ऐसी जगहों पर हमेशा गाड़ियों का शोरशराबा बना रहता है, जिससे वहां रहने वालों की जिंदगी डिस्टर्ब हो जाती है. साथ ही वायु प्रदूषण और मानसिक तनाव की समस्या भी झेलनी पड़ती है. 

ऐसी जगह पर घर बनवाने से बचें

3/5
ऐसी जगह पर घर बनवाने से बचें

भविष्‍यपुराण में कहा गया है कि जहां पर मांस की दुकानें खुली हों या फिर आसपास शराब बेचने की दुकान हो, वहां पर कभी भी जमीन नहीं खरीदनी चाहिए और न ही घर (Bhavishya Puran Tips for House Construction Sites) बनाना चाहिए. ऐसे जगहों पर झगड़ालु लोगों का आवागमन रहता है और वे कभी भी आपके परिवार के लिए जानमाल के नुकसान का सबब बन सकते हैं. 

बच्चों पर पड़ सकता है खराब असर

4/5
बच्चों पर पड़ सकता है खराब असर

जिस स्थान पर तामसिक प्रवृति यानी लुटेरे, अपराधी या पाखंडी लोगों का बसेरा हो, वहां पर भी अपना घर (Bhavishya Puran Tips for House Construction Sites) बनाने से बचना चाहिए. ऐसी जगहों पर निवास स्थान बनाने का असर बच्चों पर पड़ता है और वे भी उसी प्रवृति के बन जाते हैं. इसलिए अपना घर बनाने के लिए स्थान का चुनाव सावधानी से करना चाहिए. 

 

मूलभूत सुविधाओं की कमी

5/5
मूलभूत सुविधाओं की कमी

भव‍िष्‍यपुराण के अनुसार निर्जन स्थान पर गलती से भी घर (Bhavishya Puran Tips for House Construction Sites) नहीं बनवाना चाहिए. ऐसा करने पर मूलभूत सुविधाओं की तंगी झेलनी पड़ती है. साथ ही बीमारी या चोट लगने की स्थिति में आपातकालीन सुविधा मिलने में भी देरी होती है. यही नहीं, इस तरह की जगहें हमेशा अपराधी लोगों की निगाह में रहती हैं और वहां पर चोरी-डकैती का खतरा हमेशा बना रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़