Advertisement
trendingPhotos2386619
photoDetails1hindi

Explainer: ब्लैक होल की मौत कैसे होती है? अगर ब्रह्मांड का ही नामोनिशान मिट जाए तो...

Black Hole Death & Age Of The Universe: वैज्ञानिकों ने पिछले कुछ सालों के दौरान, बेहद प्राचीन सुपरमैसिव ब्लैक होल खोजे हैं. ये ब्लैक होल बिग बैंग के कुछ समय बाद, ब्रह्मांड के शुरुआती दौर में अस्तित्व में आ चुके थे. हमें ब्लैक होल्स के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं, लेकिन इतना पता है कि ब्लैक होल को नष्ट होने में काफी समय लगता है. तो क्या ब्लैक होल कभी मर सकता है? वैज्ञानिक कहते हैं कि हां, ब्लैक होल मर सकते हैं, लेकिन बहुत धीमे और सामान्य तरीके से.

ब्लैक होल की उम्र कितनी होती है?

1/5
ब्लैक होल की उम्र कितनी होती है?

सूर्य के बराबर द्रव्यमान वाले ब्लैक होल को नष्ट होने में 10^64 साल लग सकते हैं. जबकि, ब्रह्मांड की आयु सिर्फ 10^10 साल है. यानी, सैद्धांतिक रूप से यह संभव है कि ब्लैक होल, ब्रह्मांड के समाप्त हो जाने पर भी जीवित रहें.

खाली जगह असल में 'खाली' नहीं होती

2/5
खाली जगह असल में 'खाली' नहीं होती

खाली जगह वास्तव में खाली नहीं होती. भले ही उसमें कोई द्रव्यमान या ऊर्जा नहीं होती, फिर भी द्रव्यमान और ऊर्जा को परिभाषित करने वाले ‘क्वांटम क्षेत्र’ मौजूद होते हैं. ये क्षेत्र, क्योंकि उन्हें शून्य ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती, 'आभासी कणों' के जोड़े बना सकते हैं. आम तौर पर एक कण-प्रतिकण जोड़ी बनती है, जो एक दूसरे को जल्दी से नष्ट कर देते हैं. लेकिन, ब्लैक होल के पास, ऐसा संभव है कि इन जोड़ियों में से कोई एक कण ब्लैक होल के भीतर चला जाए, जबकि दूसरा 'हॉकिंग रेडिएशन' के रूप में बच जाए.

ब्लैक होल की ऊर्जा का संरक्षण

3/5
ब्लैक होल की ऊर्जा का संरक्षण

ब्लैक होल की कुल ऊर्जा को संरक्षित रखने के लिए, गिरने वाले कण में 'नकारात्मक ऊर्जा' (और नकारात्मक द्रव्यमान') होना अनिवार्य है और बच निकलने वाले कण में सकारात्मक ऊर्जा होनी चाहिए. हॉकिंग रेडिएशन उस प्रभाव का नतीजा है जो गुरुत्वाकर्षण, स्पेस-टाइम पर डालता है.

खाली जगह के 'क्वांटम क्षेत्र' हाइजनबर्ग के अनिश्चितता सिद्धांत का पालन करते हैं, जिसका मतलब है कि निश्चितता की एक सीमा है जिसके साथ हम उनकी ऊर्जा को जान सकते हैं, या वह समय जब उन्हें एक विशिष्ट ऊर्जा सौंपी जा सकती है.

कैसे बनते हैं 'आभासी कण'

4/5
कैसे बनते हैं 'आभासी कण'

चूंकि, गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र स्पेस-टाइम को मोड़ता है और समय के स्थानीय प्रवाह को प्रभावित करता है, इसका मतलब यह है कि विभिन्न गुरुत्वाकर्षण वक्रता वाले अंतरिक्ष-समय के क्षेत्र क्वांटम क्षेत्रों की ऊर्जा पर सहमत नहीं हो सकते. ब्लैक होल के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर निर्वात की ऊर्जा में अंतर ही तथाकथित 'आभासी कणों' का निर्माण करता है.

ब्लैक होल का अंत कब होता है?

5/5
ब्लैक होल का अंत कब होता है?

ब्लैक होल से निकलने वाली सकारात्मक ऊर्जा धीरे-धीरे उसके द्रव्यमान और ऊर्जा को कम करती है. इसलिए जो ब्लैक होल सक्रिय रूप से नई सामग्री को नहीं सोख रहे हैं, वे धीरे-धीरे सिकुड़ेंगे और आखिरकार गायब हो जाएंगे. हालांकि, ऐसा होने में काफी ज्यादा वक्त लगेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़