Advertisement
trendingPhotos2365292
photoDetails1hindi

Photos: काजू- बादाम भी इसके आगे भरते हैं पानी, सबका बाप है ये 'सूखा मेवा'; शरीर को बना देता फौलाद

Super Healthy Dry Fruit: आज की भागमभाग भरी जिंदगी में खुद को फिट और सेहतमंद बनाए रखना सभी के लिए बड़ा चैलेंज है. इसके लिए काफी लोग काजू- बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स का भी नियमित सेवन करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा सूखा मेवा भी है, जिसके सामने ये दोनों कुछ ड्राई फ्रूट भी फेल हैं. 

 

विटामिन्स और मिनरल्स से होता है भरपूर

1/7
विटामिन्स और मिनरल्स से होता है भरपूर

शरीर को घोड़े जैसी ताकत देने वाले इस सूखे मेवे का नाम टाइगर नट है. यह एक छोटे आकार का सूखा मेवा है, जो विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें पोटैशियम, जिंक, फॉस्फोरस, आयरन और कैल्शियम भी होते हैं, जो बॉडी को हष्ट-पुष्ट बना देते हैं.

 

मूंगफली की तरह जड़ों में लगता है मेवा

2/7
मूंगफली की तरह जड़ों में लगता है मेवा

टाइगर नट को अर्थ नट, चुफा नट, यलो नटसेज, नट घास या अर्थ आमंड भी कहा जाता है. आलू और मूंगफली की तरह यह भी जड़ों में लगता है. इसका स्वाद नारियल की तरह होता है. भारत के अलावा यह सूखा मेवा अफ्रीका, दक्षिण यूरोप और मध्य पूर्व के देशों में मिलता है. 

 

वजन कम करने में फायदेमंद

3/7
वजन कम करने में फायदेमंद

अगर आप मोटापे से परेशान हैं और अपनी बॉडी को स्लिम- ट्रिम बनाना चाहते हैं तो टाइगर नट्स आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. असल में इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से शरीर का पाचन तंत्र फिट रहता है, जिससे वजन अपने आप कंट्रोल हो जाता है. 

 

डायबिटीज कंट्रोल करने का उपाय

4/7
डायबिटीज कंट्रोल करने का उपाय

जो लोग हाई ब्लड शुगर और डायबिटीज से परेशान हैं, उनके लिए टाइगर नट्स रामबाण का काम करता है. इसकी वजह ये है कि इस सूखे मेवे में अमीनो एसिड आर्जिनिन की मात्रा काफी अधिक होती है. इसके चलते इंसुलिन का उत्पादन बढ़ जाता है और ब्लड शुगर लेवल काबू में रहता है. 

 

कब्ज और पेट की गड़बड़ी में राहत

5/7
कब्ज और पेट की गड़बड़ी में राहत

पेट की गड़बड़ी और कब्ज आजकल लोगों की एक सामान्य बीमारी है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो टाइगर नट्स आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद फाइबर कब्ज से राहत देकर पाचन तंत्र को एकदम फिट कर देता है. 

 

टाइगर नट्स का सेवन कैसे करें?

6/7
टाइगर नट्स का सेवन कैसे करें?

टाइगर नट्स को आप यूं तो कैसे भी खा सकते हैं लेकिन बेहतर लाभ के लिए आपको उसे पहले पानी में भिगोकर रखना चाहिए. इसके बाद आप उसके 3-4 दाने कच्चे भी खा सकते हैं या उन्हें दूध या मिल्क शेक में मिक्स करके सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से पौरुष शक्ति में भी बढ़ोतरी होती है. 

 

टाइगर नट्स का प्राइस क्या है?

7/7
टाइगर नट्स का प्राइस क्या है?

टाइगर नट्स अनेक खूबियों वाला शानदार ड्राई फ्रूट है लेकिन मांग की तुलना में इसकी सप्लाई बहुत कम है. इसके चलते यह बहुत महंगा बिकता है. इसका मौजूदा रेट करीब 5 हजार रुपये किलो है. जो किसान इसकी खेती करते हैं, व्यापारी उनसे फसल लगाते ही सौदा कर डालते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़