Advertisement
trendingPhotos2386544
photoDetails1hindi

कच्चा नहीं, उबालकर खाएं ये 5 सब्जियां; गंदगी होगी साफ, न्यूट्रिएंट्स रहेंगे बरकरार

Boil These Vegetables: हम में से ज्यादातर लोग सब्जियों को पकाकर खाते हैं, हालांकि कुछ सब्जी कच्ची या फिर सलाद के तौर पर खाने का ट्रेंड है. हालांकि साफ सफाई और डाइजेशन के नजरिए से देखें तो कुछ सब्जियां कच्ची नहीं खानी चाहिएं. डाइटीशियन आयुषी यादव न बताया कि हमें कौन-कौन से वेजिटेबल्स बॉयल करके खाने चाहिए. 

पालक

1/5
पालक

पालक को उबालकर खाना बेहतर है क्योंकि इससे पत्तों में मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है. इसके अलावा बॉयल करने से पालक में ऑक्सेलिक एसिड कम हो जाता है जिससे कैल्शियम और आयरन के एब्जॉर्ब्शन में मदद मिलती है. ऐसे में सेहत में सुधार होता है और एनीमिया का खतरा भी कम हो जाता है.

ब्रोकली

2/5
ब्रोकली

ब्रोकली खाने से इसमें मौजूद कई ऐसे पदार्थ निकल जाते हैं तो थाइरॉइड फंक्शन में रुकावट पैदा करते हैं. इससे कुछ न्यूट्रिएंट्स का एब्जॉर्ब्शन बेहतर हो जाता है. इस सब्जी में विटामिन सी और विटामिन के की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने, स्किन हेल्थ को बेहतर बनाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.

शकरकंद

3/5
शकरकंद

शकरकंद को जब बॉयल किया जाता है तो इसमें हाई लेवल के बीटा केरोटीन (beta-carotene) को रिटेन किया जा सकता है. उबले हुए शकरकंद खाने से नजरें तेज होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, साथ ही त्वचा की सेहत भी बेहतर हो जाती है.

हरी बींस

4/5
हरी बींस

ग्रीन बींस को अगर बॉयल करके खाया जाए तो इसे डाइजेस्ट करना आसान हो जाता है, साथ ही ऐसा करने से विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन को रिटेन करने में मदद मिलती है. हरी बींस बोन हेल्थ के लिए अच्छी होती है, साथ ही इसके जरिए इम्यूनिटी को भी बूस्ट किया जा सकता है.

शतावरी

5/5
शतावरी

उबले हुए शतावरी का सेवन करने से इसमें मौजूद पोषक तत्व अधिक बोयोएबेलेबल हो सकते हैं और ऑक्सालिक एसिड जैसे एंटी-न्यूट्रिएंट्स की मात्रा कम हो सकती है. उबले हुए शतावरी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा में होते हैं. ये स्किन हेल्थ, इम्यूनिटी और हड्डियों की सेहत को सपोर्ट करते हैं.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़