Advertisement
trendingPhotos2337243
photoDetails1hindi

Photos: भूल जाइए कनाडा, ये देश बुला- बुलाकर 2 महीने में दे रहा नागरिकता; खर्च भी बेहद कम

Good option for foreign citizenship: भारत के बहुत सारे नागरिक सुख- सुविधाओं और दूसरी वजहों से अपना इंडियन पासपोर्ट सरेंडर करके दूसरे देशों की नागरिकता ले लेते हैं. अगर आप भी ऐसा कुछ प्लान कर रहे हैं तो आज हम ऐसे खूबसूरत देश के रूप में बताने जा रहे हैं, जो सामान्य औपचारिकता पूरी करके महज 7 हफ्ते में आपको सिटीजनशिप दे रहा है. 

 

भारतीयों का नया ठिकाना बन रहा वानुअतु

1/7
भारतीयों का नया ठिकाना बन रहा वानुअतु

भारतीयों का पसंदीदा ठिकाना बन रहे इस देश का नाम वानुअतु है. यह दक्षिण प्रशांत महासागर में बसा छोटा सा द्वीपीय देश है. यह देश पिछले कुछ वर्षों में नागरिकता बदलने और नया पासपोर्ट हासिल करने का सबसे तेज़ और सस्ता विकल्प बनकर उभरा है. 

 

बिना वानुअतु जाए बन सकते हैं नागरिक

2/7
बिना वानुअतु जाए बन सकते हैं नागरिक

मजे की बात ये है कि वानुअतु उन गिने- चुने देशों में से एक है, जहां पर आप जाए बिना भी वहां के नागरिक बन सकते हैं. असल में इस देश की सरकार ने एक योजना चला रखी है, जिसका नाम सिटीजनशिप बाई इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम चला रखा है. इसके तहत एक करोड़ रुपये प्रति व्यक्ति डेढ़ करोड़ रुपये प्रति कपल देकर कोई भी यहां का नागरिक बन सकता है. 

निवेश फंड देकर मिल जाती है नागरिकता

3/7
निवेश फंड देकर मिल जाती है नागरिकता

अगर कोई व्यक्ति इस देश की नागरिकता हासिल करना चाहता है तो उसे यूएई या किसी अन्य देश में एक साल तक रहकर एनआरआई का दर्जा हासिल करना पड़ता है. इसके बाद यूएई की एक फर्म के जरिए वानुअतु सरकार को निवेश फंड देकर नागरिकता के लिए अप्लाई करना पड़ता है. आवेदन के 7 सप्ताह के अंदर ही व्यक्ति के घर पर उसका नया पासपोर्ट पहुंच जाता है. 

वानुअतु के पासपोर्ट को 55 देशों में वीजा फ्री एंट्री

4/7
वानुअतु के पासपोर्ट को 55 देशों में वीजा फ्री एंट्री

वानुअतु के पासपोर्ट धारी व्यक्ति को 55 से अधिक देशों में वीज़ा फ्री एंट्री और 34 देशों में वीजा ऑन अराइवल की सुविधा उपलब्ध थी. ईयू के देश में भी यहां के नागरिक वीजा फ्री एंट्री कर सकते थे लेकिन वर्ष 2023 में यूरोपीय संघ ने उसके साथ वीज़ा छूट कार्यक्रम निलंबित कर दिया. 

 

धनाढ्य भारतीयों को लुभा रहा वानुअतु

5/7
धनाढ्य भारतीयों को लुभा रहा वानुअतु

वानुअतु की ये सुविधाएं धनाढ्य भारतीयों को धीरे- धीरे लुभा रही हैं. अनुमानों के मुताबिक पिछले करीब डेढ़ साल में लगभग 30 एनआरआई भारतीय नागरिकों ने वानुअतु की सिटीजनशिप ले ली है. पैसे देकर नागरिकता लेने का यह तरीका भारतीयों और रूसियों के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात के लोगों में भी लोकप्रिय हो रहा है. 

 

भारतीय करों से बचने का बढ़िया विकल्प

6/7
भारतीय करों से बचने का बढ़िया विकल्प

वानुअतु की नागरिकता की एक और खासियत है. जो लोग भारत में लगने वाले करों से बचना चाहते हैं या काली कमाई को छिपाना चाहते हैं, उनके लिए भी वानुअतु बढ़िया डेस्टिनेशन है. असल में वहां पर कर प्रणाली बेहद आसान है और वहां पर जमा धन की डिटेल भारत सरकार को बताने की बाध्यता नहीं है. 

 

देता है दोहरी नागरिकता की सुविधा

7/7
देता है दोहरी नागरिकता की सुविधा

कई लोग माल्टा, ग्रेनाडा या साइप्रस जैसे देशों का मजबूत पासपोर्ट हासिल करने के लिए भी स्टॉपगैप व्यवस्था के रूप में वानुअतु की नागरिकता का इस्तेमाल करते हैं. असल में इनमें से कई देश दोहरी नागरिकता की अनुमति देते हैं यानी अगर आप वानुअतु की सिटीजनशिप ले लेते हैं तो वहां के नागरिक रहते हुए दूसरे देश के नागरिक भी बन सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़