Advertisement
trendingPhotos2492664
photoDetails1hindi

Diwali पर ऑनलाइन शॉपिंग करते समय जरूर चेक करें ये चीजें, जरा सी मिस्टेक से हो सकता है फ्रॉड

Diwali Online Shopping: दिवाली का त्योहार आने ही वाला है. इस दौरान घर को सजाने के लिए लोग ढेर सारी शॉपिंग करते हैं. कुछ लोग मार्केट में जाकर सामान लाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं. कंपनियां और दुकानदार भी ग्राहकों को अच्छे ऑफर्स भी देते हैं. लेकिन, दिवाली पर ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, ताकि आप धोखाधड़ी से बच सकें और एक अच्छा शॉपिंग अनुभव ले सकें. आइए आपको बताते हैं कि आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

 

वेबसाइट की जांच

1/5
वेबसाइट की जांच

हमेशा किसी विश्वसनीय और जानी-मानी वेबसाइट से ही खरीदारी करें. वेबसाइट का यूआरएल (URL) सही होना चाहिए और उसमें "https://" होना चाहिए, जो एक सुरक्षित कनेक्शन को दर्शाता है. 

 

प्रोडक्ट डिटेल

2/5
प्रोडक्ट डिटेल

आप जिस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं कि उसके बारे में पूरी जानकारी ध्यान से पढ़ें, जैसे कि उसकी विशेषताएं, साइज, कलर और कीमत. उत्पाद की तस्वीरें भी अच्छी तरह से देखें. साथ ही प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर रिव्यू भी पढ़ें. 

 

पेमेंट गेटवे

3/5
पेमेंट गेटवे

सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित पेमेंट गेटवे का उपयोग कर रहे हैं. अपनी कार्ड की जानकारी कभी भी असुरक्षित वेबसाइट पर न डालें. इससे आपके साथ फ्रॉड हो सकता है. इसके साथ डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर करने से बचें. 

 

ऑर्डर की पुष्टि

4/5
ऑर्डर की पुष्टि

ऑर्डर करने के बाद आपको एक ऑर्डर की पुष्टि का एक ईमेल प्राप्त होगा. ईमेल में ऑर्डर की सभी जानकारी, जैसे कि प्रोडक्ट डिटेल, कीमत और डिलीवरी का समय, शामिल होना चाहिए.

 

सुरक्षित नेटवर्क

5/5
सुरक्षित नेटवर्क

हमेशा सुरक्षित और विश्वसनीय वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग करें. इससे आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड होने की संभावना कम होती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़