Advertisement
trendingPhotos1872470
photoDetails1hindi

Economy: चीन से मिले ये संकेत, मंदी को लेकर आया बड़ा अपडेट, पड़ सकता है ये असर

Recession: आज के दौर में प्रत्येक देश के लिए अर्थव्यवस्था काफी मायने रखती है. बेहतर अर्थव्यवस्था के दम पर ही देश प्रगति कर सकता है. वहीं पिछले दिनों विश्व में मंदी को लेकर काफी चर्चाएं चल रही थी. अब मंदी को लेकर अहम अपडेट सामने आया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

1/5

China: विश्व में मंदी को लेकर कई अहम चर्चाएं सुनने को मिल रही है. वहीं मंदी को लेकर पिछले दिनों कई बड़ी कंपनियों ने भी छंटनी की थी. हालांकि अब चीन की तरफ से मंदी को लेकर अहम अपडेट सामने आया है. दरअसल, चीन के आर्थिक आंकड़ों से मंदी कम होने के संकेत मिले हैं. जिसका असर भी अन्य देशों की इकॉनोमी पर देखने को मिल सकता है.

2/5

चीन के कारखानों ने गति पकड़ ली है और अगस्त में खुदरा बिक्री में भी तेजी आई है. सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में संकेत मिले हैं कि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे वैश्विक महामारी के बाद की स्थिति से उबर सकती है. हालांकि, रेस्तरां और दुकानों में व्यस्त गतिविधि के बावजूद आंकड़ों में सभी महत्वपूर्ण संपत्ति क्षेत्र में लगातार कमजोरी दिखी.

3/5

रियल एस्टेट डेवलपर्स सुस्त मांग के कारण कर्ज चुकाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. रियल एस्टेट निवेश में अगस्त में सालाना आधार 8.8 प्रतिशत की गिरावट आई. साल की शुरुआत से ही गिरावट लगातार बढ़ती जा रही है. बैंकों पर बोझ कम करने के लिए पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना या केंद्रीय बैंक ने कहा कि अधिकतर उधारदाताओं के लिए आरक्षित आवश्यकता में शुक्रवार तक 0.25 प्रतिशत अंक की कटौती की जाएगी. 

4/5

केंद्रीय बैंक के अनुसार, ‘‘आर्थिक सुधार की नींव को मजबूत करने, उचित और पर्याप्त तरलता बनाए रखने के लिए’’ इससे उधार देने के लिए अधिक धन उपलब्ध होगा. शुक्रवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त में खुदरा बिक्री सालाना आधार पर 4.6 प्रतिशत बढ़ी, ऑटो बिक्री 5.1 प्रतिशत बढ़ी. जुलाई में खुदरा बिक्री में मामूली 2.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी.

5/5

औद्योगिक उत्पादन 4.5 प्रतिशत वार्षिक गति से बढ़ा, अप्रैल के बाद सबसे औद्योगिक उत्पादन सबसे तेजी से बढ़ा है. जुलाई में 3.7 प्रतिशत से अधिक बढ़ा था. कैपिटल इकोनॉमिक्स के जूलियन इवांस-प्रिचर्ड ने रिपोर्ट में कहा कि अगस्त में रुझान उम्मीद से कुछ बेहतर रहे. चीन की अर्थव्यवस्था अप्रैल-जून तिमाही में पिछली तिमाही की तुलना में 0.8 प्रतिशत बढ़ी. (इनपुट: भाषा)

ट्रेन्डिंग फोटोज़