Advertisement
trendingPhotos1863879
photoDetails1hindi

US Open: 8 साल की उम्र में जहां डांस कर रही थीं कोको गॉफ, अब वहीं बनीं यूएस ओपन चैंपियन

US Open 2023: अमेरिका की 19 साल की टेनिस प्लेयर कोको गॉफ (Coco Gauff) ने शनिवार को कमाल का प्रदर्शन करते हुए यूएस ओपन चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. उन्होंने फाइनल में बेलारूस की आर्यना सबालेंका को 3 सेट तक चले मैच में मात दी. 

19 साल की उम्र में पहला ग्रैंडस्लैम

1/7
19 साल की उम्र में पहला ग्रैंडस्लैम

कोको गॉफ ने 19 साल की उम्र में अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीत लिया है. अमेरिका की इस स्टार ने शनिवार को खेले गए यूएस ओपन के फाइनल में बेलारूस की आर्यना सबालेंका को मात दी. गॉफ ने 2 घंटे और 6 मिनट तक चले मैच में 2-6, 6-3, 6-2 से जीत दर्ज की.

सबालेंका ने जीता पहला सेट लेकिन...

2/7
सबालेंका ने जीता पहला सेट लेकिन...

बेलारूस की आर्यना सबालेंका ने पहला सेट 6-2 से अपने नाम किया लेकिन कोको ने दमदार अंदाज में वापसी की. कोको ने अगले दो सेट में 6-3, 6-2 से जीत दर्ज करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया.

करियर की सबसे बड़ी जीत

3/7
करियर की सबसे बड़ी जीत

कोको गॉफ इससे पहले जुलाई में विंबलडन में पहले राउंड में ही हारकर बाहर हो गई थीं. हालांकि, उन्होंने वॉशिंगटन और सिनसिनाटी में खिताब जीतकर वापसी की और पिछले साल फ्रेंच ओपन के फाइनल तक पहुंची. अब कोको ने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की है. 

2017 के बाद पहली अमेरिकी

4/7
2017 के बाद पहली अमेरिकी

कोको गॉफ इसी के साथ साल 2017 के बाद से पहली अमेरिकी खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने यूएस ओपन टूर्नामेंट जीता. 2017 में यह कारनामा सोलन स्टीफन ने किया था. कोको ने इस खेल को सेरेना और वीनस विलियम्स को देखने के बाद अपनाया था.

 

8 साल की उम्र में यहीं डांस कर रही थीं

5/7
8 साल की उम्र में यहीं डांस कर रही थीं

कोको गॉफ का एक पुराना वीडियो अब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इसमें वह आर्थर एश स्टेडियम में खड़े होकर डांस कर रही हैं. इसके 11 साल बाद कोको ने उसी टूर्नामेंट में जीत दर्ज की. कोको ने जीत के बाद कहा, सपने देखते रहने चाहिए. 

छोटी उम्र से ही अपनाया टेनिस

6/7
छोटी उम्र से ही अपनाया टेनिस

फ्लोरिडा की रहने वालीं कोको गॉफ 1999 में सेरेना विलियम्स के बाद अमेरिका के इस टेनिस टूर्नामेंट को जीतने वालीं पहली अमेरिकी टीएनजर हैं. गॉफ 15 साल की उम्र में विंबलडन इतिहास में सबसे कम उम्र की क्वालिफायर बनकर उभरी थीं और साल 2019 में अपने ग्रैंड स्लैम डेब्यू में चौथे दौर तक पहुंचने में कामयाब रहीं.

आलोचकों पर साधा निशाना

7/7
आलोचकों पर साधा निशाना

खिताब जीतने के बाद कोको गॉफ ने आलोचकों पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, 'उन लोगों को धन्यवाद जिन्होंने मुझ पर भरोसा नहीं किया. जैसे एक महीने पहले मैंने खिताब जीता तो लोगों ने कहा कि मैं वहीं रुक जाऊंगी. दो हफ्ते पहले मैंने एक और खिताब जीता तो लोग कह रहे थे कि बस ये गॉफ का सबसे बड़ा खिताब होगा और अब 3 हफ्ते बाद, मैं अभी इस ट्रॉफी के साथ यहां हूं.'

ट्रेन्डिंग फोटोज़