Advertisement
trendingPhotos2014748
photoDetails1hindi

बढ़ी सर्दी, कंबल में भगवान; देखें पशुपतिनाथ मंदिर में ठंड से बचाव के इंतजाम की फोटो

Pashupatinath Mandir Mandsaur: मध्य प्रदेश के मंदसौर में लगातार सर्दी बढ़ती जा रही है. तापमान में हो रही गिरावट और सर्द मौसम का असर अब आम लोगों के जनजीवन को प्रभावित कर रहा है. इस बीच मंदसौर के विश्व प्रसिद्ध भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान पशुपतिनाथ की विशालकाय अष्टमुखी प्रतिमा को भी ठंड से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. 

भगवान को ओढ़ाया कंबल

1/5
भगवान को ओढ़ाया कंबल

बढ़ती सर्दी के बीच मंदसौर के इस प्रसिद्ध मंदिर में भगवान पशुपतिनाथ को कंबल ओढ़ाया गया है. साथ ही ठंड से बचाव के अन्‍य इंतजाम भी किए गए हैं. 

ठंड से बचाएंगे भगवान

2/5
ठंड से बचाएंगे भगवान

भक्तों मानना है कि भगवान पशुपतिनाथ को कंबल ओढ़ाकर एक और जहां भक्त अपनी भक्ति का धर्म निभा रहे हैं वही भगवान को भी सर्दी का एहसास दिलाने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही निवेदन कर रहे हैं कि भगवान अपने भक्‍तों पर कृपा बनाए रखें और सर्द मौसम में होने वाले नुकसान से इलाके को बचा कर रखें. 

गुड़ और दूध का भोग

3/5
गुड़ और दूध का भोग

इतना ही नहीं भगवान पशुपतिनाथ को सर्दी के मौसम में गुड़ और दूध का विशेष भोग लगाया जाता है. यह परंपरा वर्षों से निभाई जा रही है. 

गर्भ ग्रह में हीटर

4/5
गर्भ ग्रह में हीटर

इसके अलावा मंदिर के गर्भ ग्रह में ठंड के मौसम में हीटर भी लगाया जाता है. मंदिर में ठंड से बचाव के ये इंतजाम किए जाने की परंपरा बरसों से चली आ रही है. ये इंतजाम करने के साथ भगवान से प्रार्थना की जाती है कि भगवान सर्दी के मौसम में इलाके के लोगों के स्वास्थ्य और फसलों की रक्षा करें. 

1 डिग्री तक गिर जाता है तापमान

5/5
1 डिग्री तक गिर जाता है तापमान

मंदसौर में फिलहाल न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच चुका है जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेंटीग्रेड बना हुआ है  मौसम विभाग के अनुसार अगले दिनों में मौसम के और भी सर्द होने की संभावना है और न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेंटीग्रेड तक पहुंच सकता है. तापमान में गिरावट ज्यादा हो तो पाला पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है जिससे फसलों को नुकसान होने का अंदेशा रहता है

(इनपुट- मनीष पुरोहित)

ट्रेन्डिंग फोटोज़