Advertisement
photoDetails1hindi

Congress AAP Alliance: UP में '2 लड़कों' के साथ आने के बाद कांग्रेस-AAP के बीच 3 राज्यों में डील पक्की!

INDIA Alliance Seat Sharing: यूपी में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन फाइनल हो गया है. और अब दिल्ली से भी इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) के लिए अच्छी खबर आई है. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है. बताया जा रहा था कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच बातचीत अंतिम दौर में थी. लेकिन अब खबर है कि डील पक्की हो गई है. इसके अलावा हरियाणा और गुजरात में भी डील तय हुई है. कांग्रेस हरियाणा में आप को 1 सीट और गुजरात में आप को 2 सीट दे सकती है. आइए कांग्रेस और आप की डील के बारे में जानते हैं.

1/5

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी गठबंधन पर बातचीत अंतिम दौर में पहुंची और दोनों पार्टियों में सहमति बन गई है. दिल्ली में 4 सीटों पर AAP चुनाव लड़ सकती है. वहीं, कांग्रेस 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है.

2/5

हालांकि, अभी तक ये तय नहीं हुआ है कि दिल्ली की कौन सी सीट किसके खाते में आएगी. कांग्रेस और आप दिल्ली की किन सीटों से कौन सा उम्मीदवार उतारेंगे, ये भी तय नहीं हुआ है. लेकिन गठबंधन में सीट शेयरिंग तय होना दोनों पार्टियों के लिए अच्छी खबर मानी जा रही है.

3/5

हालांकि, इससे पहले बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने सीट बंटवारे पर कहा था कि काफी देर हो चुकी है. हालांकि, अरविंद केजरीवाल ने गठबंधन से इनकार नहीं किया था. उन्होंने कहा था कि बातचीत अंतिम चरण में है. जल्दी ही दोनों दलों के बीच गठबंधन की घोषणा की जाएगी. इंडिया गठबंधन के लिए गुड न्यूज है कि सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय होने की खबर आई है.

4/5

गौरतलब है कि दिल्ली में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय होने के बाद आप और कांग्रेस का गठबंधन बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ेगा. इंडिया गठबंधन ने जो रणनीति बनाई थी कि बीजेपी के खिलाफ लगभग 400 सीटों पर गठबंधन का सिर्फ एक प्रत्याशी होना चाहिए. ये फॉर्मूला अब आप के साथ दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में काम करता दिखाई दे सकता है.

5/5

लेकिन आप और कांग्रेस के एक होने से बीजेपी की सेहत पर कितना असर पड़ेगा ये कहना अभी मुश्किल है. पिछले लोकसभा चुनाव के आंकड़ों की बात करें तो बीजेपी को 56 फीसदी, कांग्रेस को 22 प्रतिशत और आम आदमी पार्टी को केवल 18 प्रतिशत वो मिले थे. इस बार के चुनाव में आप और कांग्रेस मिलकर कैसा प्रदर्शन करते हैं ये देखने वाली बात होगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़