Advertisement
trendingPhotos2394552
photoDetails1hindi

दुम दबाकर घर से बाहर भागेगी उमस! बस कूलर में डाल दें किचन की ये 2 चीजें

How To Control Humidity: प्रचंड गर्मी के बाद, बढ़ती उमस ने जीवन को असहनीय बना दिया है. अधिकांश लोग एयर कंडीशनर का सहारा ले रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कूलर का उपयोग करके भी उमस और गर्मी से राहत पाई जा सकती है? आइए जानते हैं कैसे...

 

कूलर बन जाएगा AC

1/5
कूलर बन जाएगा AC

गर्मी में तो एसी ही राजा लगता है! ड्राय मोड लगा दो और उमस गायब हो जाएगी. लेकिन जिनके पास एसी नहीं है, उनके लिए कूलर भी कमाल का है. थोड़ी सी टिप्स और आपका घर भी एसी जैसा ठंडा हो जाएगा.

कूलर में डाल दें किचन की ये 2 चीजें

2/5
कूलर में डाल दें किचन की ये 2 चीजें

कूलर से उमस भगाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है. बस किचन में पड़ी दो चीज़ें उठा लो और कूलर में डाल दो. इससे कूलिंग आराम से बढ़ जाएगी.

आइस क्यूब

3/5
आइस क्यूब

कूलर की ठंडक को बढ़ाने का एक आसान तरीका है. फ्रिज से कुछ बर्फ के टुकड़े निकालकर कूलर के पानी में डाल दें. ये आइस क्यूब सारी उमस सोख लेगा और ठंडी-ठंडी हवा बहेगी. इससे थोड़ी बहुत उमस कम हो जाएगी.

नमक

4/5
नमक

विशेषज्ञों के अनुसार, बर्फ में नमक मिलाने से तापमान काफी कम हो जाता है. यह तकनीक बर्फ को पिघलने में समय लगाती है और इस प्रकार अधिक समय तक ठंडक प्रदान करती है. इससे भी काफी हद तक उमस खत्म हो जाएगी.

वेंटिलेशन भी रखें

5/5
वेंटिलेशन भी रखें

बारिश के मौसम में कूलर का उपयोग करते समय एग्जॉस्ट फैन को चालू करना उचित होता है. इससे गर्म हवा बाहर निकल जाती है और कूलर की ठंडी हवा कमरे को शीतल बनाती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़