Advertisement
trendingPhotos2336804
photoDetails1hindi

उमस को कान पकड़कर घर से बाहर निकालेगा कूलर! बस अंदर डाल दें किचन की ये दो चीजें

Cooler Hack To Control Humidity: पहले गर्मी ने परेशान किया और अब बारिश होते ही उमस ने नाक में दम कर रखा है. उमस में चिपचिपी गर्मी से बचने के लिए लोग एयर कंडीशनर का सहारा ले रहे हैं. लेकिन अभी भी ज्यादातर लोगों के घरों में कूलर मिलेगा. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे कूलर की मदद से कैसे उमस और गर्मी को कम किया जा सकता है? आज हम आपको बताते हैं...

 

कूलर बन जाएगा एयर कंडीशनर

1/5
कूलर बन जाएगा एयर कंडीशनर

गर्मी और उमस में एसी सबसे असरदार एप्लायंस है. इसकी मदद से ड्राय मोड की मदद से उमस को काफी कम किया जा सकता है. लेकिन अगर आपके पास कूलर है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. उसकी मदद से भी घर में उमस को खत्म किया जा सकता है.

किचन की ये दो चीजें आएंगी काम

2/5
किचन की ये दो चीजें आएंगी काम

आपको बता दें, आपको कूलर की मदद से उमस खत्म करने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है. बस किचन की दो चीजों से घर की चिपचिपी गर्मी से राहत पा सकते हैं. इन दो चीजों को डालकर आपका कूलर पहले के मुकाबले ज्यादा कूलिंग करेगा. 

आइस क्यूब

3/5
आइस क्यूब

अगर आप कूलर से कूलिंग और करना चाहते हैं तो तुरंत किचन में जाएं और फ्रिज से आइस क्यूब निकाल लीजिए. इसको आप कूलर की पानी की टंकी में या फिर आइस चैम्बर में डाल दें. बता दें, आइस क्यूब उमस को सोख लेता है और ठंडी हवा फैलाता है. इस ट्रिक से आपका काम आसान हो जाएगा. इसके अलावा एक और चीज है.

नमक से होगा काम आसान

4/5
नमक से होगा काम आसान

एक्सपर्ट्स की मानें तो बर्फ के साथ-साथ नमक डालने से तापमान में गिरावट आती है. आइस में नमक डालने से टेम्परेचर को माइनस किया जा सकता है. थोड़ा सा नमक डालकर भी आप गर्मी हवा को ठंडा बना सकते हैं. 

वेंटिलेशन भी जरूरी

5/5
वेंटिलेशन भी जरूरी

अगर आप बारिश के दौरान कूलर चला रहे हैं तो घर का एग्जॉस्ट फैन को ऑन कर दें. इससे गर्म हवा बाहर जाएगी और कूलर की ठंडी हवा घर को कूल कर देगी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़