Advertisement
trendingPhotos2010898
photoDetails1hindi

Highest Inflation: दुन‍िया में सबसे ज्‍यादा महंगाई झेल रहे ये देश, देख‍िए पाक‍िस्‍तान क‍िस नंबर पर

Inflation Rate: कोरोना महामारी के बाद से महंगाई कई देशों में र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई है. प‍िछले द‍िनों अमेर‍िका में भी महंगाई ने र‍िकॉर्ड तोड़ द‍िया है. नवंबर महीने में भारत में महंगाई दर बढ़कर तीन महीने के र‍िकॉर्ड लेवल 5.55 प्रत‍िशत पर पहुंच गई है. पड़ोसी मुल्‍क पाक‍िस्‍तान की जनता महंगाई से त्रस्‍त है.

1/6

ज‍िन देशों में महंगाई अपने र‍िकॉर्ड लेवल पर चल रही हैं उनमें वेनेजुएला सबसे ऊपर है. यहां पर महंगाई दर बढ़कर 318 प्रत‍िशत पर पहुंच गई है. हाल ही में वर्ल्‍ड ऑफ स्‍टेट‍िस्‍ट‍िक्‍स की तरफ से सबसे ज्‍यादा और सबसे कम महंगाई दर वाले देशों की ल‍िस्‍ट जारी की गई है. इनमें वेनेजुएला टॉप पर है.

2/6

सबसे ज्‍यादा महंगाई वाले देशों की ल‍िस्‍ट में दूसरे नंबर पर लेबनान है. यहां इंफलेशन दर बढ़कर 215 प्रत‍िशत के पार पहुंच गई है. इन देशों में महंगाई ने लोगों का जीवन यापन मुश्किल बना दिया है. यहां पर खाद्य, कपड़े, आवास और अन्य जरूरी चीजों के ल‍िए बहुत ज्‍यादा पैसे खर्च करने की जरूरत पड़ती है.

3/6

इस ल‍िस्‍ट में तीसरे नंबर पर अर्जेंटीना है और यहां की महंगाई दर 143 प्रत‍िशत पर है. अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपत‍ि जेव‍ियर मेलई ने चेतावनी भरे लहजे में देशवास‍ियों से कहा क‍ि अगर सही द‍िशा में काम नहीं किया गया तो यह आने वाले समय में बढ़कर 15000 प्रत‍िशत तक हो सकती है.

4/6

महंगाई की मार झेल रहे देशों में 79.1 प्रत‍िशत के सीर‍िया चौथे नंबर पर है. इसके अलावा तुर्की 61.98 प्रत‍िशत के साथ पांचवे और 39.2 प्रत‍िशत के साथ ईरान छठे नंबर पर है. इन देशों में महंगाई बढ़ने का कारण युद्ध या संघर्ष, प्राकृतिक आपदाएं, सरकारी नीतियों में बदलाव और आर्थिक मंदी आद‍ि प्रमुख हैं.

5/6

महंगाई की मार ज‍िन देशों पर है उनमें इज‍िप्‍ट सातवे नंबर पर है और यहां महंगाई दर 35.8 प्रत‍िशत पर पहुंच गई है. इसके अलावा ल‍िस्‍ट में पाक‍िस्‍तान का नंबर आठवा है और यहां महंगाई दर 29.2 प्रत‍िशत है.

 

6/6

नाइजीर‍िया महंगाई के मामले में नौंवे नंबर पर है, यहां महंगाई दर 27.33 प्रत‍िशत है. कजाक‍िस्‍तान में यह 10.3 प्रत‍िशत है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़