photoDetails1hindi

Year Ender: 2023 में लॉन्च होने वाले दुनिया के टॉप 10 स्पेस मिशन

Space Mission: हम स्पेस के दुनिया में नए-नए खोज होते जा रहे हैं. ऐसे ही 2023 का साल अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए काफी रोमांचक रहा है, जहां कई मिशन ने हमारी खगोलीय समझ को बढ़ाया है और ब्रह्मांड में हमारी पहुंच को और दूर तक पहुंचाया है. आइए नज़र डालते हैं 2023 के टॉप 10 अंतरिक्ष मिशनों पर, जो अपने वैज्ञानिक महत्व, तकनीकी प्रगति के लिए सफल रहे हैं. इनमें से टॉप 10 मिशन के लिस्ट में से 4 नासा के और 2 इसरो के बड़े मिशन हैं.

1. OSIRIS-REx

1/10
1. OSIRIS-REx

ये मिशन नासा(NASA) द्बारा संचालित किया जा रहा है. इस मिशन में OSIRIS-REx स्पेस क्राफ्ट 2018 में स्टेरॉयड बेन्नु(Bennu) पर भेजा गया था. अब सैंपल कलेक्ट करने के बाद, OSIRIS-REx अंतरिक्ष यान(spacecraft) को सितंबर 2023 में पृथ्वी पर वापस सफलतापूर्वक लैंड करा लिया गया है. वैज्ञानिक सैंपल पर रिसर्च कर रहे हैं.

2. भारत का चंद्रयान-3

2/10
2. भारत का चंद्रयान-3

2008 के चंद्रयान-1 के साथ चंद्रमा पर पानी की खोज करने के बाद, चंद्रयान-2 2019 में चंद्रमा से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. चंद्रयान-3, एक दोहराया गया मिशन है जिसमें एक लैंडर और एक रोवर को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतारा गया और सफलतापूर्वक लैंड कराके मिशन पूरा किया गया. ये मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने 2023 के मध्य में आंध्र प्रदेश के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से लॉन्च किया गया था.

3. Euclid Telescope Launch

3/10
3. Euclid Telescope Launch

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी(EUROPEAN SPACE AGENCY-ESA) का यूक्लिड टेलीस्कोप ब्रह्मांड के दो सबसे रहस्यमय घटकों, डार्क मैटर और डार्क एनर्जी का अध्ययन करेगा.  इसे 1 जूलाई 2023 को लॉच किया गया. ये मिशन 6 साल 5 महीन 11 दिन में पूरा होगा. यूक्लिड ब्रह्मांड में अरबों मिल्की वे का नक्शा तैयार करेगा, जिससे हमें ब्रह्मांड के विकास और इसे बनाने वाली ताकतों को समझने में मदद मिल सकती है.

4. जुपिटर के चंद्रमाओं के लिए JUICE मिशन

4/10
4. जुपिटर के चंद्रमाओं के लिए JUICE मिशन

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी(EUROPEAN SPACE AGENCY-ESA) का JUICE (Jupiter Icy Moons Explorer)  अंतरिक्ष यान अप्रैल 2023 में ज्यूपीटर की अपनी लंबी यात्रा पर निकला चुका है. JUICE 2031 में पहुंचेगा और गैलिलियन चंद्रमाओं - यूरोपा, गेनीमेड, कैलिस्टो और Io का अध्ययन करते हुए कई साल बिताएगा.

5. मेटल एस्टेरॉयड के लिए Psyche मिशन:

5/10
5. मेटल एस्टेरॉयड के लिए Psyche मिशन:
नासा का साइकी(Psyche) मिशन अक्टूबर 2023 में Psyche एस्टेरॉयड की यात्रा के लिए लॉन्च किया गया है, ये मार्स और जुपिटर के बीच एस्टेरॉयड बेल्ट में स्थित लोहे और निकल की एक विशाल गेंद है. साइके(Psyche) सौर मंडल और पृथ्वी जैसे करोड़ों ग्रहों के निर्माण के अध्यन करेगा.

6. आदित्य-L1 मिशन

6/10
6.  आदित्य-L1 मिशन

AdityaL1 spacecraft

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने सितंबर 2023 में सूर्य के कोरोना, उसके वायुमंडल की सबसे बाहरी परत का अध्ययन करने के लिए आदित्य-L1 अंतरिक्ष यान लॉन्च किया गया है. आदित्य-L1 सौर ज्वाला, कोरोनल मास इजेक्शन और अन्य अंतरिक्ष मौसम घटनाओं पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा.

7. Artemis 1

7/10
7. Artemis 1

नासा(NASA) के ऐतिहासिक आर्टेमिस 1 मिशन ने नवंबर 2023 में ओरियन अंतरिक्ष यान को चंद्रमा के सफलतापूर्वक पर भेजा है. इस मिशन ने भविष्य के आर्टेमिस मिशनों के लिए महत्वपूर्ण तकनीकों का परीक्षण किया, जो अंततः मनुष्यों को चंद्रमा पर वापस ले जा सकेंगे.

8. Tianwen-1 Mars Mission

8/10
8. Tianwen-1 Mars Mission

चीन का तियानवेन-1 मिशन(Tianwen-1 Mars Mission), जिसमें जुरोंग रोवर शामिल है, मई 2021 में सफलतापूर्वक मंगल ग्रह पर उतरा और तब से मार्टियन सतह की खोज कर रहा है. ज़ुरोंग ने मंगल के भूविज्ञान और जलवायु के बारे में आश्चर्यजनक तस्वीरें और वैल्यूएबल डेटा भेजा है, जिस पर शोध जारी है.

9. DART मिशन टू डिफ्लेक्ट एस्टेरॉयड

9/10
9. DART मिशन टू डिफ्लेक्ट एस्टेरॉयड

नासा के डबल एस्टेरोइड रीडायरेक्शन टेस्ट (DART) मिशन ने सितंबर 2023 में एस्टेरॉयड डिमॉर्फस पर सफलतापूर्वक इंपैक्ट डाला है. यह भविष्य में पृथ्वी के लिए खतरा पैदा करने वाले एस्टेरॉयड को मोड़ने के लिए डिज़ाइन किए गए एक ग्रहीय रक्षा प्रणाली का पहला परीक्षण था.

10. SpaceX Starship Test Flights

10/10
10. SpaceX Starship Test Flights

स्पेसएक्स स्टारशिप लॉन्च सिस्टम पूरी तरह से रियुजेबल राकेट है जिसे मनुष्यों और कार्गो को मंगल ग्रह और उससे आगे ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. स्टारशिप ने 2023 मई में एक स्टारशिप प्रोटोटाइप की पहली कक्षीय उड़ान किया है.

ये 2023 में हुए कई रोमांचक अंतरिक्ष मिशनों में से कुछ ही हैं. हम भविष्य की ओर देखें तो हम और भी अधिक खोजों और तकनीकी प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं जो ब्रह्मांड के बारे में हमारी समझ को और विस्तृत करेंगे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़