Advertisement
trendingPhotos2264217
photoDetails1hindi

Cyclone Remal जब टकराएगा तब 5 राज्यों में खौफनाक होगा मंजर, कैसी है बचाव की तैयारियां? एक क्लिक में जाने सबकुछ

Cyclone Remal Live Updates 26 May: तूफान 'रेमल' पश्चिम बंगाल की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. तूफान 'रेमल' आज रात तक बंगाल के तट से टकराएगा. तूफान को लेकर कोस्टल एरिया में अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफान रेमल को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान आज पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा. मौसम विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ऐसे में अगर आज उस तरफ किसी काम से या घूमने जा रहे हैं, खासकर पश्चिम बंगाल में तो आपको हमारी ये खबर ध्यान से पढ़नी चाहिए.

बंगाल की खाड़ी में हलचल

1/6
बंगाल की खाड़ी में हलचल

आज पश्चिम बंगाल के तट से जब रेमल तूफान टकराएगा, तब हवाओं की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रतिघंटा से ज्यादा होने की आशंका जताई गई है. 'रेमल' तूफान के मद्देनजर NDRF की करीब दर्जनों टीमों को तैनात किया गया है. तूफान का असर पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर तक रहने की आशंका है. मौसम विभाग ने इन प्रदेशों के तटीय इलाकों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है.

एडवायजरी जारी

2/6
एडवायजरी जारी

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि तूफान बंगाल की खाड़ी में उत्तर की ओर लगातार बढ़ रहा है, जो आज रात पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के तट से टकराएगा. इसका खौफ बढ़ रहा है. तूफान के तटीय इलाकों से टकराने से पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में 1.5 मीटर तक की ऊंची लहरें उठ सकती हैं. लिहाजा मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे 27 मई तक बंगाल की खाड़ी में न जाएं.

तूफान से बचकर!

3/6
तूफान से बचकर!

दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिले के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. कोलकाता में तूफान का असर दिखना शुरू हो गया है. बंगाल के कई तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है. कोस्टल एरिया में एनडीआरएफ की टीमें लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं.

अगले कुछ घंटे अहम

4/6
अगले कुछ घंटे अहम

IMD के अनुसार अगले 6 घंटों में ‘रेमल’ एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. यह 26 मई की रात के आसपास बांग्लादेश और आसपास के पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजरेगा. जिसमें 26-27 मई को 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी शामिल है.

एयरपोर्ट बंद

5/6
एयरपोर्ट बंद

अगले 2 दिनों तक कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानों पर रोक लगाई गई है. एयर इंडिया ने एक पोस्ट में कहा कि चक्रवाती तूफान की स्थिति के कारण, कोलकाता हवाईअड्डा 26 मई के 12 बजे से 27 मई के 9 बजे तक बंद रहेगा. इस अवधि के दौरान कोलकाता से आने/जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानें प्रभावित होने की संभावना है. एयरलाइन ने कहा, 'इन उड़ानों में बुक किए गए यात्रियों से अनुरोध है कि वे आगे की अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट देखें.'

सेना अलर्ट पर

6/6
सेना अलर्ट पर

फिलहाल, सेना और नेवी को अलर्ट पर रखा गया है. पड़ोसी बांग्लादेश भी इस तूफान की चपेट में आ गया है. बांग्लादेश ने पर्याप्त सूखे भोजन की आपूर्ति और पानी के लगभग 4,000 शेल्टर होम तैयार किए हैं. आज शाम कॉक्स बाजार के तटीय जिलों में तूफान 'रेमल' से निपटने की तैयारी की गई हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़