Advertisement
trendingPhotos2362518
photoDetails1hindi

मौसम अपडेट: NCR में भारी बारिश का रेड अलर्ट! दिल्ली में स्कूल बंद, हिमाचल-उत्तराखंड में बादल फटे

Delhi NCR Rain Alert Today: दिल्ली से लेकर नोएडा-गुरुग्राम तक हुई झमाझम बारिश ने उमस से छुटकारा दिलाया है. हालांकि, राजधानी के कई हिस्सों में बारिश के बाद जलभराव देखा गया. दिल्ली में कई जगहों पर ट्रैफिक जाम हो गया है. गाजीपुर इलाके में 22 वर्षीय महिला और उसका बच्चा पानी से भरे नाले में डूब गए. दिल्ली की मंत्री आतिशी ने घोषणा की है कि गुरुवार को सभी स्कूल - सरकारी और निजी - बंद रहेंगे.' कई इलाकों में पेड़ गिरने और इमारतें क्षतिग्रस्त होने की सूचना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शुक्रवार तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर बादल फटने से काफी नुकसान पहुंचा है.

IMD के 'चिंता वाले इलाकों में दिल्ली भी, आज स्कूल बंद

1/7
IMD के 'चिंता वाले इलाकों में दिल्ली भी, आज स्कूल बंद

मूसलाधार बारिश के चलते, मौसम विभाग ने राष्ट्रीय बाढ़ दिशानिर्देश बुलेटिन में दिल्ली को 'चिंता वाले क्षेत्रों' की सूची में शामिल किया है. विभाग ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने, खिड़कियों और दरवाजों को सुरक्षित रखने तथा अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है.

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने घोषणा की कि भारी बारिश के कारण गुरुवार को सभी स्कूल बंद रहेंगे. मंत्री ने बुधवार को X पर एक पोस्ट में कहा, 'आज शाम हुई बहुत भारी बारिश और कल भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी सरकारी और निजी स्कूल एक अगस्त को बंद रहेंगे.'

दिल्ली: कहीं घर ढहा, कहीं स्कूल की दीवार

2/7
दिल्ली: कहीं घर ढहा, कहीं स्कूल की दीवार

भारी बारिश के कारण उत्तरी दिल्ली के सब्जी मंडी इलाके में रॉबिन सिनेमा के पास एक मकान ढह गया, जिसमें एक व्यक्ति घायल हो गया. दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के वसंत कुंज में एक अन्य घटना में दीवार गिरने से एक महिला घायल हो गई. पुरानी दिल्ली के दरियागंज इलाके में एक स्कूल की चारदीवारी बाहर खड़ी कारों पर गिर गई, जबकि नीचे की सड़क धंस गई.

 

 

दिल्ली के गाजीपुर में मां-बेटे की डूबने से मौत

3/7
दिल्ली के गाजीपुर में मां-बेटे की डूबने से मौत

गाजीपुर में 22 वर्षीय एक महिला और उसका बच्चा डूब गया. गाजीपुर पुलिस के अनुसार, तनुजा और उनका तीन वर्षीय बेटा प्रियांश साप्ताहिक बाजार से घरेलू सामान खरीदने के लिए निकले थे कि तभी जलभराव के कारण वे नाले में फिसल गए और डूब गए. यह घटना खोड़ा कॉलोनी इलाके के पास हुई, जहां सड़क किनारे नाले का निर्माण चल रहा था.

दिल्ली-NCR में बारिश से कहां-कहां आफत?

4/7
दिल्ली-NCR में बारिश से कहां-कहां आफत?

दिल्ली-NCR में बुधवार शाम से भारी बारिश शुरू हुई. राजधानी के बड़े हिस्से जलमग्न हो गए. कई प्रमुख इलाकों में ट्रैफिक जाम हो गया और सड़कें नदियों जैसी दिखने लगीं, जिससे लोग जहां-तहां फंस गए.

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है. उन्होंने X पर जारी पोस्ट में कहा, ‘'आम लोगों को कम से कम असुविधा सुनिश्चित करने के अलावा, उन्हें कोचिंग सेंटरों सहित जलभराव की आशंका वाले स्थानों पर समस्याओं का विशेष रूप से समाधान करने की सलाह दी जाती है.' 

लुटियंस दिल्ली और गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद की ओर जाने वाली सड़कों पर यातायात की स्थिति खास तौर पर अव्यवस्थित दिखी. ओल्ड राजेंद्र नगर में जहां छात्र एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में पानी भरने के कारण तीन यूपीएससी अभ्यर्थियों की मौत का विरोध कर रहे थे, वहां घुटनों तक पानी भर गया. कनॉट प्लेस में कई शोरूम और रेस्तरां में पानी घुस गया.

बड़े पैमाने पर जलभराव के कारण ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर यात्रियों से कुछ सड़कों से बचने के लिए कहा. यातायात पुलिस के मुताबिक, मूलचंद से चिराग दिल्ली की ओर जाने वाले मार्ग, अणुव्रत मार्ग, आउटर रिंग रोड, श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग और महात्मा गांधी मार्ग सहित अन्य प्रमुख सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है. यातायात पुलिस ने वैकल्पिक मार्ग भी सुझाए और जलभराव को देखते हुए यात्रियों को उन रास्तों के बारे में भी बताया.

बारिश के कारण कश्मीरी गेट, करोल बाग और प्रगति मैदान सहित कई इलाके जलमग्न हो गए. दिल्ली नगर निगम ने बताया कि उसे दिल्ली के विभिन्न इलाकों से जलभराव की चार शिकायतें और पेड़ गिरने की तीन कॉल मिली हैं. शहर भर में बिजली कटौती की भी खबरें हैं. दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर इलाके में जलभराव वाली सड़कों पर चप्पलें तैरती देखी गईं, जबकि वाहन रेंग रहे थे. प्रगति मैदान सुरंग में भी जलभराव के कारण अफरातफरी का माहौल रहा. आईटीओ चौराहा, धौला कुआं क्षेत्र और हवाई अड्डे की ओर जाने वाली सड़क पर जलभराव के कारण यातायात जाम हो गया.

खराब मौसम के चलते हवाई ट्रैफिक भी प्रभावित हुआ. दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने वाली कम से कम 10 उड़ानों का गंतव्य बदलकर दूसरे हवाई अड्डों पर उतारना पड़ा. इनमें से आठ उड़ानों को जयपुर और दो को लखनऊ हवाई अड्डे पर उतारा गया. विमानन कंपनियों ने और भी उड़ानों में व्यवधान की आशंका जताई है.

दिल्ली में आगे मौसम कैसा रहेगा?

5/7
दिल्ली में आगे मौसम कैसा रहेगा?

आईएमडी ने पांच अगस्त तक दिल्ली-NCR में बारिश जारी रहने की संभावना जताई है. IMD ने कहा कि अगले दो घंटे के दौरान दिल्ली में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है. इसके अलावा, 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने का भी अनुमान है.

आईएमडी ने लोगों से घरों में रहने, खिड़कियों व दरवाजों को बंद रखने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है. विभाग ने 'रेड' अलर्ट भी जारी किया है, जिसमें कार्रवाई करने और सतर्कता बरतने की बात कही गई है.

केदारनाथ में बादल फटा, यूपी में भी जोरदार बारिश

6/7
केदारनाथ में बादल फटा, यूपी में भी जोरदार बारिश

उत्तराखंड में केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीम बली के गदेरे में बादल फटा. भारी मलबा आने से पैदल मार्ग का करीब 30 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. पैदल मार्ग पर आवाजाही बंद है. भीम बली में करीब 150 से 200 तीर्थयात्री फंसे हैं.

टिहरी जनपद के घनसाली में तीन लोग नदी में बह गए. 2 शव बरामद हुए हैं, तीसरे की तलाश जारी है. गुरुवार को, हरिद्वार और ऋषिकेश में चार धाम  रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया स्थगित रहेगी. वहीं, उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत कई जिलों में भारी बारिश हो रही है. पिछले 24 घंटों के भीतर, बारिश से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत हो गई.

मंडी, शिमला में बादल फटने के बाद 19 लापता

7/7
मंडी, शिमला में बादल फटने के बाद 19 लापता

हिमाचल प्रदेश के मंडी और शिमला में बादल फटने की खबर है. शिमला के डिप्टी कमिश्नर (DC) अनुपम कश्यप ने बताया कि रामपुर क्षेत्र के समेज खड्ड इलाके में बादल फटने के बाद 19 लोग लापता हैं. मंडी के पधर उपमंडल के थल्टूखोड़ में बादल फटने की घटना की सूचना मिली है. एक शव बरामद हुआ है और 9 लोग लापता हैं, मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़