Advertisement
trendingPhotos2328358
photoDetails1hindi

Dhan Kuber: कुबेर देव के नाराज होने पर जीवन घटने लगती हैं ये अशुभ घटनाएं, धीरे-धीरे खाली हो जाती है जेब-तिजोरी

Money Tips: शास्त्रों में कुबेर देव को धन के देवता और वैभव के देवता के नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि अगर धन के देवता आपसे प्रसन्न हैं, तो व्यक्ति पर पैसों की बरसात होती है. वहीं, धन कुबेर के नाराज होने पर व्यक्ति को पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है. 

 

कुबेर देव की नाराजगी के संकेत

1/6
कुबेर देव की नाराजगी के संकेत

ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी को धन की देवी और कुबेर देव को धन के देवता के नाम से जाना जात है. मान्यता है कि धन कुबेर मां लक्ष्मी के भाई हैं. पौराणिक मान्यता के अनुसार अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, तो आपको मां लक्ष्मी के साथ धन कुबेर की पूजा करनी चाहिए. इससे व्यक्ति को जीवन में आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है और धन प्राप्ति के योग बनते हैं. शास्त्रों में धन कुबेर को नौ निधियों का देवता भी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि धन कुबेर के क्रोधित होने पर व्यक्ति को जीवन में पैसों की तंगी होने लगती हैं. धन, वैभव धीरे-धीरे छिनने लगता है. जानें इस दौरान व्यक्ति को क्या संकेत मिलते हैं.  

सूखने लगते हैं पेड़-पौधे

2/6
सूखने लगते हैं पेड़-पौधे

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर कुबेर देव आपसे नाराज हैं, तो घर में लगे पेड़-पौधे धीरे-धीरे सूखने लगते हैं. ऐसे में आपको पेड़-पौधों का खास ध्यान रखने की जरूरत है. अगर पेड़-पौधे सूखने का विशेष कारण नहीं है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि ये कुबेर देव के नाराज होने का संकेत है. खासतौर से घर में लगे मनी प्लांट का सूखना इस ओर इशारा करता है. 

कीमती वस्तु का खोना

3/6
कीमती वस्तु का खोना

बता दें कि धन कुबेर की नारजगी का एक संकेत आपकी किसी कीमती वस्तु का खोना है. या फिर अगर बहुत ध्यान रखने के बावजूद आपकी कोई कीमती वस्तु टूट जाती है, तो इसे धन कुबेर के नाराज होने का संकेत देता है. 

पैसे खोना

4/6
पैसे खोना

अगर लगातार आपके पैसे खो रहे हैं, या कहीं गिर जाते हैं, तो आपको ये समझ जाना चाहिए कि ये धन कुबेर के नाराज होने का संकेत है. खासतौर से बहुत संभालकर रखने के बाद भी आपके पैसे गिर रहे हैं या फिर चोरी हो रहे हैं, तो धन के देवता के नाराजगी की ओर इशारा करता है. 

शीशा टूटना

5/6
शीशा टूटना

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर आपके घर पर लगा शीशा बार-बार टूट रहा है, तो भी वास्तु शास्त्र में इसे धन कुबेर के नाराज होने का संकेत माना गया है. 

मकड़ी के जाले लगना

6/6
मकड़ी के जाले लगना

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर बार-बार साफ-सफाई के बाद भी आपके घर में मकड़ी के जाले लग रहे हैं ये धन कुबेक के नाखुश होने का संकेत है. ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें कि घर में मकड़ी के जाले न लगें. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन घरों में मकड़ी के जाले लगते हैं, वहां कभी भी सुख-समृद्धि का वास नहीं होता. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

   

ट्रेन्डिंग फोटोज़