Advertisement
trendingPhotos2376235
photoDetails1hindi

डायनासोर के कंकाल को इस बिजनेसमैन ने 3,74,42,14,600 रुपये में खरीदा, नीलामी का नया रिकॉर्ड

Kenneth C. Griffin:  अरबपति केन ग्रिफिन की कुल संपत्ति लगभग 37.8 अरब डॉलर है. उन्होंने एक डायनासोर के कंकाल को खरीदकर सुर्खियां बटोरी हैं. इस कंकाल की कीमत 44.6 मिलियन डॉलर (3,74,42,14,600 रुपये ) लगी, जो कि जीवाश्मों की नीलामी में एक नया रिकॉर्ड है. इस कंकाल का नाम "एपेक्स" है और यह एक स्टेगोसॉरस है, जो करीब 8.23 मीटर लंबा है. यह डायनासोर लगभग 150 मिलियन साल पहले जुरासिक काल में रहता था.

 

सोथबीज में नीलामी

1/5
सोथबीज में नीलामी

ये नीलामी न्यूयॉर्क की सोथबीज में हुई, जहां ग्रिफिन ने छह अन्य लोगों को हराकर ये कंकाल खरीद लिया. पहले से अनुमान लगाया जा रहा था कि इस कंकाल की कीमत लगभग 6 मिलियन डॉलर होगी, लेकिन ग्रिफिन ने लगभग 11 गुना ज्यादा कीमत देकर सबको चौंका दिया.

 

डायनासोर के कंकाल का नाम

2/5
डायनासोर के कंकाल का नाम

एपेक्स नाम के इस डायनासोर के कंकाल को मई 2022 में कोलोराडो से खोजा गया था. यह अब तक खोजे गए सबसे बड़े स्टेगोसॉरस में से एक है, जिसकी लंबाई 8.23 मीटर है. इसके कंकाल में 254 हड्डियां मिली हैं, जो अनुमानित 319 हड्डियों में से हैं. यानी ये लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम में रखे गए सबसे पूरे स्टेगोसॉरस "सोफी" से 30% ज्यादा बड़ा है.

 

ग्रिफिन ने क्या कहा?

3/5
ग्रिफिन ने क्या कहा?

कंकाल खरीदने के बाद ग्रिफिन ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा, "एपेक्स अमेरिका में पैदा हुआ था और अमेरिका में ही रहेगा." उन्होंने ये कंकाल सिर्फ अपने पसंद के तौर पर नहीं खरीदा है, बल्कि हो सकता है कि वो इसे किसी अमेरिकी संस्था को कर्ज पर दें ताकि लोग इसे देख सकें. ग्रिफिन रिपब्लिकन पार्टी को दिए गए अपने बड़े योगदान के लिए जाने जाते हैं.

 

ऐतिहासिक और अनोखी खोज

4/5
ऐतिहासिक और अनोखी खोज

एपेक्स को खरीदने के साथ ही उन्होंने अपने कीमती सामानों के संग्रह में एक और चीज जोड़ दी है. इससे ये भी पता चलता है कि अमीर लोग ऐतिहासिक और अनोखी चीज़ों में पैसा लगाने लगे हैं. इस बड़ी नीलामी से पता चलता है कि आजकल कला, इतिहास और धन एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं.

 

दुर्लभ जीवाश्म बेहद कीमती

5/5
दुर्लभ जीवाश्म बेहद कीमती

ये नीलामी इस बात पर भी रोशनी डालती है कि दुर्लभ जीवाश्म कितने कीमती हो गए हैं. अमीर लोग और संस्थाएं ऐसे अनोखे सामानों को खरीदने की होड़ में लगे हुए हैं, जिससे डायनासोर के बारे में लोगों की दिलचस्पी और बढ़ गई है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़