Advertisement
trendingPhotos1948260
photoDetails1hindi

दिवाली की रात ना करें ये गलतियां, दुख और अंधेरे में बीतेगा पूरा जीवन

Diwali Night Precautions: दिवाली का महापर्व मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ समय होता है. वहीं इस दिन की गई एक छोटी सी गलती भी लक्ष्‍मी माता को नाराज कर सकती है. आइए जानते हैं दिवाली की रात कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए.

दिवाली 2023

1/5
दिवाली 2023

दिवाली के दिन इन बातों का बहुत ध्‍यान रखना चाहिए कि मां लक्ष्‍मी को क्‍या प्रिय है और क्‍या अप्रिय है. ताकि दिवाली के दिन वही काम करें जो धन की देवी लक्ष्‍मी को पसंद हों. इस साल 12 नवंबर 2023, रविवार को दिवाली मनाई जाएगी. 

मां लक्ष्‍मी की नाराजगी

2/5
मां लक्ष्‍मी की नाराजगी

साथ ही बड़ी दिवाली के दिन ऐसा कोई काम ना करें जो मां लक्ष्‍मी को नाराज कर दे. क्‍योंकि इस दिन मां लक्ष्‍मी स्‍वयं धरती पर विचरण करती हैं और अपने भक्‍तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. इस दिन मां लक्ष्‍मी को नाराज करना अपने जीवन में गरीबी, दुख को खुद न्‍योता देना है. 

ना खेलें ताश-जुआं

3/5
ना खेलें ताश-जुआं

अक्सर लोग दिवाली की रात में पूजन के बाद घर में बैठकर ताश या जुआं खेलते हैं. कई जगहों पर ऐसा करना परंपरा का हिस्‍सा है. जबकि ऐसा करना गलत है. दिवाली के पवित्र दिन जुआं खेलना शुभ नहीं होता है. जुएं के कारण ही पांडवों को वनवास भुगतना पड़ा और फिर महाभारत का युद्ध हुआ.

ब्रह्मचर्य का करें पालन

4/5
ब्रह्मचर्य का करें पालन

शास्त्रों में कहा गया है कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए स्त्रियों का  सम्मान करना चाहिए. दिवाली की रात पति-पत्नी को ब्रह्मचर्य व्रत का पालन करना चाहिए. इस दिन घर के अलावा तन, मन भी शुद्ध रहना चाहिए. 

तामसिक भोजन ना करें

5/5
तामसिक भोजन ना करें

दिवाली की रात मां लक्ष्‍मी का घर में आगमन होता है. गलती से भी दिवाली के दिन घर में ना तो तामसिक भोजन बनाएं और ना ही इनका सेवन करें. दिवाली पर नॉनवेज, शराब या किसी तरह की तामसिक चीजों का सेवन करना, मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकता है. ऐसे घर में मां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरतीं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़