Advertisement
trendingPhotos2388311
photoDetails1hindi

Ravivar Upay: सालों से बंद पड़े हैं किस्मत के दरवाजे? रविवार के दिन अपने हाथों से कर दें इन 5 चीजों का दान

Sunday Puja Rules: रविवार का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि कर सूर्योदय के समय सूर्य देव को पूर्ण अर्घ्य अर्पित करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और भक्तों की किस्मत के बंद दरवाजे खोलते हैं. 

 

रविवार के उपाय

1/6
रविवार के उपाय

हिंदू धर्म शास्त्रों में हर दिन का अपना अलग महत्व बताया गया है. सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित हैं. बता दें कि रविवार का दिन ग्रहों के राजा सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन सूर्य देव की पूजा-अर्चना और उपासना करने से व्यक्ति को मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा आदि की प्राप्ति होती है. कहते हैं कि सूर्य देव मात्र एक ऐसे देवता हैं, जो भक्तों को नियमित रूप से साक्षात दर्शन देते हैं. सूर्य देव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए सूर्य देव को तांबे के पात्र में जल भरकर देना चाहिए. 

 

रविवार के दिन करें दान

2/6
रविवार के दिन करें दान

ज्योतिष शास्त्र में रविवार का दिन सूर्य देव की पूजा-उपासना का दिन बताया गया है. रविवार के दिन बहुत-सी ऐसी वस्तुएं हैं, जिनके दान से वे जल्द प्रसन्न होते हैं. साथ ही, व्यक्ति को समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है. जानें सूर्य देव को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में. 

इन चीजों का दान है शुभ

3/6
इन चीजों का दान है शुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप लंबे समय से व्यापार में घाटा झेल रहे हैं. या फिर नौकरी आदि में तरक्की पाने के लिए रविवार के दिन गरीबों और जरूरमंदों को सूर्य संबंधित चीजों का दान करना चाहिए. सूर्य संबंधित चीजों में तांबा, गेंहू, मसूर, दाल, गुड़ और लाल चंदन का दान करना उचित रहता है. इन चीजों के दान से व्यक्ति को धन हानि नहीं होती. साथ ही स्वास्थ्य भी सही रहता है.  

काम बनाने के लिए उपाय

4/6
काम बनाने के लिए उपाय

अगर आपके काम भी बनते बनते बिगड़ रहे हैं, तो रविवार के दिन लाल रंग के चंदन का तिलक लगाएं और उसके बाद ही घर से निकलें. लाभ मिलेगा. 

सरकारी नौकरी के लिए उपाय

5/6
सरकारी नौकरी के लिए उपाय

अगर सरकारी नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं, तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक तांबे के दो टुकड़े कर लें.  इसके एक हिस्से को इच्छापूर्ति का संकल्प लेते हुए नदी में बहा दें और दूसरे हिस्से को अपने पास संभाल कर रख लें. इस उपाय से लाभ मिलेगा.  

सूर्य देव के बीज मंत्रों का जाप

6/6
सूर्य देव के बीज मंत्रों का जाप

अगर आप सूर्य देव को प्रसन्न करना चाहते हैं या फिर उनकी कृपा चाहते हैं, तो उनके बीच मंत्र ‘ॐ हराम हरिम ह्रौं सह सूर्याय नमः’ का जाप करें. अगर सूर्य देव को अर्घ्य देते समय इस मंत्र का उच्चारण करते हैं, तो इसका असर ज्यादा होगा. इससे नकारात्मकता दूर होगी और रोगों से मुक्ति मिलती है.    

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़