Advertisement
trendingPhotos2377829
photoDetails1hindi

पीने वाले पानी की एक्सपायरी डेट भी होती है? तबीयत बचानी है.. तो इसको नोट कर लीजिए

Water Expiry Date: पानी ही जीवन है. लेकिन पानी पीने के तरीके जानने चाहिए. अगर बोतल सीलबंद है और उसे ठंडी और सूखी जगह पर रखा गया है, तो पानी सुरक्षित रहता है. एक बार बोतल खोलने के बाद, पानी में हवा और बैक्टीरिया प्रवेश कर सकते हैं. अगर आप नल का पानी पी रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह शुद्ध हो. लेकिन क्या पानी एक्सपायरी डेट होती है? इसे जान लें. 

पानी की एक्सपायरी डेट

1/7
पानी की एक्सपायरी डेट

अक्सर लोग यह सोचते हैं कि क्या पानी की भी एक्सपायरी डेट होती है. अगर आपके भी मन में ये सवाल आता है तो इसका जवाब भी आपको पता होना चाहिए. वैसे भी पानी को लेकर दुनिया भर में कई तरह की डिबेट हैं. उनमें से कुछ वैज्ञानिक कारणों की वजह से सही होते हैं जबकि कुछ के बारे में सिर्फ अंदाजा ही लगाया जाता है. लेकिन एक सवाल जो सबसे अहम है, वह कई बार उभर कर सामने आता है कि क्या पानी की भी एक्सपायरी डेट होती है.

क्या पानी खराब होता है?

2/7
क्या पानी खराब होता है?

अगर ऐसा है तो तो वह एक्सपायरी डेट कितने दिन तक होती है. और नहीं होती है तो क्या कारण है कि पानी खराब नहीं होता है. इन दोनों सवालों का जवाब जरूरी है. वैसे भी अब तो हर जगह पर पानी की बोतलों की बिक्री होती है. शहर से लेकर गांव तक में भी पानी बोतलों में भरकर बेचा जाता है. पानी की बोतल पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होती है. 

कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती

3/7
कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती

यही कारण है कि यह चर्चा पिछले काफी समय से छिड़ी हुई है. आप ही यह भी पूछ सकते हैं कि पानी की बोतलों के ऊपर क्यों एक्सपायरी डेट लिखा रहता है. पहली बात तो ये जान लीजिए कि पानी की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. बस कई ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिनके माध्यम से पानी का शुद्धिकरण हो जाता है.

पानी कभी भी एक्सपायर नहीं होता

4/7
पानी कभी भी एक्सपायर नहीं होता

पानी कभी भी एक्सपायर नहीं होता है सिर्फ गंदा हो सकता है और फिर उसे साफ किया जाता है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि पानी की बोतलों पर जो एक्सपायरी डेट लिखी होती है, वह पानी की नहीं होती बल्कि पानी की बोतलों की एक्सपायरी डेट होती है. होता यह है कि पानी की बोतलें प्लास्टिक की बनाई जाती हैं और एक निश्चित समय के बाद प्लास्टिक धीरे-धीरे पानी में घुलने लगती है.

बोतल में माइक्रोप्लास्टिक्स निकल सकते

5/7
बोतल में माइक्रोप्लास्टिक्स निकल सकते

समय के साथ, बोतल में माइक्रोप्लास्टिक्स निकल सकते हैं या फिर बोतल का प्लास्टिक कमजोर हो सकता है. इसलिए, बोतल के इस्तेमाल की एक सीमा होती है. अगर पानी में कोई अशुद्धियां हैं, जैसे कि बैक्टीरिया या रसायन, तो वह खराब हो सकता है. लेकिन शुद्ध पानी हमेशा पीने योग्य रहता है. तो इसका मतलब साफ है कि पानी की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. बस कई ऐसी प्रक्रियाएं हैं जिनके माध्यम से पानी का शुद्धिकरण हो जाता है. 

बोतल एक्सपायरी डेट को ध्यान में रखें

6/7
बोतल एक्सपायरी डेट को ध्यान में रखें

अगर आप बोतलबंद पानी पीते हैं, तो एक्सपायरी डेट को ध्यान में रखें. यह सुनिश्चित करने के लिए कि पानी सुरक्षित है, बोतल को अच्छी तरह से देखें और अगर कोई क्षति दिखाई दे तो उसे न पिएं. वैज्ञानिकों का वैसे भी मानना है कि पानी एक अणु (H2O) से बना होता है जो बहुत ही स्थिर होता है. 

शुद्ध पानी हमेशा पीने योग्य

7/7
शुद्ध पानी हमेशा पीने योग्य

सामान्य और अच्छी परिस्थितियों में पानी किसी भी रासायनिक प्रतिक्रिया से नहीं गुजरता है और इस स्थिति में न ही इसमें कोई बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीव पनप सकते हैं. लेकिन अगर किसी भी तरह पानी में कोई अशुद्धि चली गई है, जैसे कि बैक्टीरिया या रसायन, तो वह खराब हो सकता है. लेकिन शुद्ध पानी हमेशा पीने योग्य रहता है और कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती

ट्रेन्डिंग फोटोज़