Advertisement
trendingPhotos1989431
photoDetails1hindi

Election Result 2023: चुनावी 'सेमीफाइनल' का रिजल्ट लिखेगा 2024 की स्क्रिप्ट? नतीजों से पहले हर पार्टी में क्यों है बेचैनी

देश में 3 दिसंबर को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनाव नतीजे आने वाले हैं. इसे लेकर सभी पार्टियों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. इन चुनावों को लोकसभा चुनाव 2024 का सेमीफाइनल माना जा रहा है.   

बराबरी पर रहेगा मुकाबला

1/5
बराबरी पर रहेगा मुकाबला

गुरुवार को सामने चारों राज्यों के एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों पर भरोसा करें तो कांग्रेस को 2 और बीजेपी को 2 राज्य मिलते दिखाई दे रहे हैं. हालांकि सभी फिलहाल एग्जिट पोल के आंकड़ों को नकारते हुए अपनी जीत का दावा कर रही हैं. 

राजस्थान में बीजेपी की वापसी!

2/5
राजस्थान में बीजेपी की वापसी!

एग्जिट पोल के सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी की सत्ता बरकरार रहने के आसार हैं. जबकि राजस्थान की सत्ता में उसकी वापसी हो सकती है. वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस दोबारा से सत्ता में वापस आती नजर आ रही है. तेलंगाना में भी कांग्रेस, KCR को सत्ता से बेदखल करती दिख रही है...यानी स्कोर 2 और 2 का नजर आ रहा है.

कांग्रेस का मिजोरम में जीत का दावा

3/5
कांग्रेस का मिजोरम में जीत का दावा

हर पार्टी अपनी अपनी जीत के दावों के साथ ताल ठोंक रही है. कांग्रेस तो परसों यानि 4 तारीख को मिजोरम में होने वाली मतगणना से पहले वहां भी अपनी जीत का दावा कर रही है. कमाल की बात तो ये है कि एग्जिट पोल में इन राजनीतिक पार्टियों को जहां जीत दिख रही है, वहां तो वो गदगद हैं. लेकिन जहां हार की आशंका जताई गई है, उसके परिणामों को वो सिरे से नकार रहे हैं. 

'कांग्रेस में अब कोई सिंधिया नहीं'

4/5
'कांग्रेस में अब कोई सिंधिया नहीं'

इन सबके बीच कांग्रेस को, 3 दिसंबर यानी सुपर संडे को विजयी होने वाले उम्मीदवारों के टूटने का भी डर सता रहा है. तेलंगाना में कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार कह रहे हैं- केसीआर कोशिश कर रहे हैं लेकिन कांग्रेस के लोग सुरक्षित हैं. वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस में टूट के सवाल पर दिग्विजय सिंह ने कहा कि अब कांग्रेस में कोई सिंधिया नहीं है इसलिए उन्हें किसी से गद्दारी का डर नहीं है. 

क्या मिलने वाला है 24 का संदेश

5/5
क्या मिलने वाला है 24 का संदेश

कुल मिलाकर हर बार की तरह चुनाव के सारे रंग इस बार भी भरपूर नजर आ रहे हैं. लेकिन बड़ा सवाल भी है कि रविवार को आने वाले नतीजों से क्या 24 के चुनाव की तस्वीर भी साफ होगी. क्या रविवार- सोमवार को आने वाले जनादेश से 24 का संदेश स्पष्ट हो पाएगा या 24 की पिक्चर समझने के लिए अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़