Advertisement
trendingPhotos2380736
photoDetails1hindi

बड़े काम के हैं Gmail के ये 5 बेहतरीन फीचर्स, आसान हो जाएगा काम, हर यूजर को होनी चाहिए जानकारी

Gmail Best 5 Features: जीमेल एक बेहद लोकप्रिय ईमेल सर्विस है जो कई उपयोगी फीचर्स के साथ आती है. इस ऐप को गूगल ने बनाया है और यह फोन में प्री-इंस्टॉल्ड यानी कि पहले से ही इंस्टॉल होती है. इसे यूजर के काम को आसान करने के लिए बनाया गया है. इस ऐप की मदद से यूजर को ईमेल भेजने और रिसीव करने की सुविधा मिलती है. इसका यूज आप अपने पर्सनल और प्रोफेशनल कामों के लिए कर सकते हैं. आज हम आपको जीमेल के 5 बेहतरीन फीचर्स के बारे में बताते हैं जो आपके अनुभव को और बेहतर बनाने में मदद करेंगे. 

स्नूज

1/5
स्नूज

अगर आप किसी ईमेल का तुरंत जवाब नहीं देना चाहते हैं, तो आप उसे स्नूज कर सकते हैं. यह ईमेल आपके इनबॉक्स से हटा दिया जाएगा और बाद में आपके द्वारा निर्धारित टाइम पर वापस आ जाएगा. कई बार लोग सोचते हैं कि किसी ईमेल का बाद में जवाब देंगे लेकिन, बाद में भूल जाते हैं. यह फीचर इसी समस्या से आपको बचाता है. यह फीचर आपको उन ईमेल को भूलने से बचाता है जिन्हें आपको बाद में देखने की आवश्यकता है.

म्यूट

2/5
म्यूट

अगर आप किसी विशेष विषय या व्यक्ति से आने वाले ईमेल से परेशान हैं, तो आप उसे म्यूट कर सकते हैं. यह आपके इनबॉक्स को साफ रखने में मदद करता है और आपको उन ईमेल पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं. इससे आप परेशान नहीं होंगे. 

शेड्यूल सेंड

3/5
शेड्यूल सेंड

अगर आप किसी ईमेल को तुरंत नहीं भेजना चाहते और आप इस फीच का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आप ईमेल को बाद में भेजने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं. इससे आपका ईमेल बाद में सेट किए हुए टाइम पर अपने आप चला जाएगा. यह काफी यूजफुल फीचर है, जो आपको बाद में ईमेल लिखने की परेशानी से बचाता है. 

एक्सटेंडेड सर्च

4/5
एक्सटेंडेड सर्च

जीमेल एक एडवांस खोज सुविधा के साथ आता है जो आपको सेंडर, रिसीवर, कीवर्ड आदि के आधार पर ईमेल खोजने की अनुमति देता है. यह आपको आवश्यक ईमेल को जल्दी से खोजने में मदद करता है. इससे आप किसी खास ईमेल को उसे भेजने वाले व्यक्ति, संस्था या अन्य डिटेल दर्ज करके सर्च कर सकते हैं. यह फीचर खासतौर पर पुराने ईमेल्स को सर्च करने में मदद करता है. इससे आपको इनबॉक्स को चेक करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

अनडू सेंड

5/5
अनडू सेंड

अगर आपने गलती से कोई ईमेल भेज दिया है, तो आप अनडू सेंड फीचर का उपयोग करके उसे वापस ले सकते हैं. यह फीचर आपको गलतियों को सुधारने और शर्मिंदगी से बचने में मदद करता है. इससे आप ईमेल में सुधार कर सकते हैं और फिर उसे दोबारा भेज सकते हैं. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़