Advertisement
trendingPhotos2421540
photoDetails1hindi

इन घरों में नहीं ठहरतीं मां लक्ष्‍मी, पुरखों की जायदाद भी मिट्टी में मिल जाती है

Maa Laxmi : धन की देवी मां लक्ष्‍मी घर में वास करें तो धन वर्षा कर देती हैं. वहीं मां लक्ष्‍मी की नाराजगी पैसे-पैसे के लिए मोहताज कर देती है. जानिए वो कौन से काम हैं जो लक्ष्‍मी माता को नाराज कर देते हैं. 

1/6

Goddess Lakshami: धन-दौलत हो तो जीवन हंसी-खुशी से गुजर हो जाता है. यूं भी कह सकते हैं कि पर्याप्‍त पैसा हो तो जीवन में अनगिनत समस्‍याओं से बचाव हो जाता है. इसलिए लोग धन की देवी मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए पूजा-उपाय करते हैं. ताकि मां लक्ष्‍मी उनके घर में वास करें, उनकी कृपा से घर में सुख-समृद्धि बनी रहे. धर्म-शास्‍त्रों में बताया गया है कि मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए क्‍या काम करना चाहिए, साथ ही यह भी बताया गया है कि कौन से काम करने से मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं. 

गंदा घर

2/6
गंदा घर

जिन घरों में साफ-सफाई नहीं रहती है, वहां कभी मां लक्ष्‍मी वास नहीं करती हैं. मां लक्ष्‍मी को गंदगी पसंद नहीं है. लिहाजा वे कभी गंदे स्‍थान पर नहीं ठहरती हैं. 

झगड़े-कलह

3/6
झगड़े-कलह

ऐसे घर जिनमें झगड़े-कलह होते हों, लोग आपस में अपशब्‍द कहते हों. उन घरों में भी मां लक्ष्‍मी कभी नहीं ठहरती हैं. जिन घरों के सदस्‍य आपस में प्रेम से रहते हैं, उन घरों में मां लक्ष्‍मी की कृपा से कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है. 

सूर्यास्‍त के बाद झाड़ू-पोछा लगाना

4/6
सूर्यास्‍त के बाद झाड़ू-पोछा लगाना

जिन घरों में सूर्यास्‍त के बाद झाड़ू-पोछा लगाया जाता हो, रात में कपड़े धोए जाते हों उन घरों में कभी बरकत नहीं रहती है. माता लक्ष्‍मी ऐसे घरों में कभी नहीं रहती हैं. 

संतों-बुजुर्गों, महिलाओं का अपमान

5/6
संतों-बुजुर्गों, महिलाओं का अपमान

जिन घरों में बड़े-बुजुर्गों, संतों, ब्राह्मणों और महिलाओं का अपमान होता हो, ऐसे घरों में मां लक्ष्मी एक पल नहीं ठहरती हैं. बल्कि लक्ष्‍मी माता की नाराजगी से इन घरों में हमेशा गरीबी रहती है. 

गंदी रसोई

6/6
गंदी रसोई
जिन घरों की रसोई रात में गंदी रहे, जूठे बर्तन रखे रहे, उन पर मां लक्ष्‍मी कभी कृपा नहीं करती हैं. कड़ी मेहनत के बाद भी इन घरों में धन नहीं टिकता है.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़