Advertisement
trendingPhotos2414515
photoDetails1hindi

Android फोन चलाने वालों के लिए Google लाया 5 धांसू फीचर्स, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Google ने हाल ही में Android यूजर्स के लिए पांच नए और रोमांचक फीचर्स पेश किए हैं, जो आपके स्मार्टफोन, टैबलेट और Wear OS घड़ियों को इस्तेमाल करने का तरीका बदल देंगे. चाहे आप उन लोगों में से हों जो एक्सेसिबिलिटी टूल्स पर निर्भर करते हैं, नए म्यूजिक खोजने के शौकीन हैं, या प्राकृतिक आपदाओं के लिए तैयार रहना चाहते हैं, इन अपडेट्स में सभी के लिए कुछ न कुछ है. आइए जानते हैं कि ये फीचर्स आपके डिजिटल जीवन को कैसे आसान और मजेदार बना सकते हैं...

 

TalkBack feature

1/5
TalkBack feature

जिन लोगों को दिखाई नहीं देता या कम दिखाई देता है, उनके लिए डिजिटल कंटेंट देखना मुश्किल हो सकता है. Google का TalkBack एक ऐसा टूल है जो स्क्रीन पर लिखा हुआ जोर से पढ़कर मदद करता है. अब, Google के नए AI Gemini के साथ, TalkBack तस्वीरों का भी बहुत ज्यादा विस्तार से वर्णन कर सकता है. आप अपनी फोटो देखते समय, ऑनलाइन शॉपिंग करते समय या सोशल मीडिया पर तस्वीरें देखते समय TalkBack आपको बताएगा कि तस्वीर में क्या है, और यह बहुत ही साफ और स्पष्ट तरीके से बताएगा. जैसे, पहले यह बस कहता था "एक व्यक्ति", लेकिन अब यह बताएगा कि व्यक्ति क्या पहना हुआ है, आसपास क्या है, और व्यक्ति क्या कर रहा है. इससे डिजिटल कंटेंट सभी के लिए आसान हो जाएगा और उन लोगों के लिए भी जो कम देख सकते हैं, वे भी तस्वीरों का पूरा मजा ले सकते हैं. यह फीचर उन डिवाइस पर मिलेगा जो Gemini को सपोर्ट करते हैं, जिससे तकनीक सभी के लिए ज्यादा उपयोगी हो जाएगी.

music identification tool

2/5
music identification tool

क्या आपने कभी सोशल मीडिया देखते समय या दोस्तों के साथ घूमते समय कोई गाना सुना है, और सोचा होगा कि यह गाना कौन सा है? Google के नए फीचर सर्कल टू सर्च से आप इसे आसानी से पता कर सकते हैं. आपको अलग से कोई ऐप या म्यूजिक रिकग्निशन टूल इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, बस अपने एंड्रॉइड फोन पर होम बटन या नेविगेशन बार को लंबे समय तक दबाएं. इससे सर्कल टू सर्च एक्टिव हो जाएगा, और आप तुरंत पता कर सकते हैं कि आसपास कौन सा गाना बज रहा है. यह आपको गाना का नाम और कलाकार भी बताएगा, और आप उस गाने का YouTube वीडियो भी देख सकते हैं. इस फीचर से आपका समय बचेगा और आप आसानी से नए गाने खोज सकते हैं, बिना यह सोचे कि जो काम आप कर रहे थे, वह रुक जाएगा.

Listen to web pages aloud

3/5
Listen to web pages aloud

अगर आप पढ़ने की बजाय कंटेंट सुनना पसंद करते हैं, तो Google ने Chrome में एक नया फीचर जोड़ा है जो आपके लिए वेब पेज जोर से पढ़ेगा. चाहे आप लेटेस्ट न्यूज़ पढ़ रहे हों, कोई रेसिपी देख रहे हों, या बस कोई ब्लॉग देख रहे हों, अब आप उस कंटेंट को जोर से पढ़वा सकते हैं. आप अपनी पसंद के हिसाब से आवाज, स्पीड और भाषा भी बदल सकते हैं. यह फीचर बहुत काम आता है अगर आप कई काम एक साथ करते हैं, जैसे खाना बनाते समय कोई रेसिपी सुनना, या अगर आपको पढ़ने की बजाय सुनना ज्यादा आसान लगता है.

Earthquake alert systems

4/5
Earthquake alert systems

भूकंप बहुत डरावने होते हैं, लेकिन Google का भूकंप अलर्ट सिस्टम आपको भूकंप आने से पहले चेतावनी देता है. यह सिस्टम लाखों Android फोन से डेटा लेकर वास्तविक समय में भूकंप पता करता है, और अब यह पूरे अमेरिका और छह और जगहों पर काम करेगा. अगर आप ऐसे इलाके में हैं जहां भूकंप आता है, तो आपका Android फोन आपको कुछ सेकंड पहले अलर्ट भेज देगा. ये कुछ सेकंड बहुत महत्वपूर्ण हो सकते हैं, क्योंकि आप इस समय सुरक्षित जगह पर जा सकते हैं और तैयार हो सकते हैं. भूकंप आने के बाद, अलर्ट आपको बताएगा कि अब क्या करना चाहिए, जिससे आप भूकंप के दौरान और बाद में सुरक्षित रह सकें.

Google Maps on wrist

5/5
Google Maps on wrist

Google मैप्स अब Wear OS घड़ियों पर ऑफलाइन भी देख सकते हैं, जिससे नए शहर घूमना आसान हो गया है. मान लीजिए आप छुट्टी पर हैं और आप बिना फोन चेक किए घूमना चाहते हैं. इस नए फीचर से अगर आपने पहले से अपने फोन में मैप डाउनलोड कर लिया है, तो आप इसे सीधे अपनी स्मार्टवॉच पर देख सकते हैं, भले ही आपका फोन आपके साथ न हो. इसका मतलब है आप सड़कों पर नेविगेट कर सकते हैं, पर्यटक स्थलों को ढूंढ सकते हैं, या बिना इंटरनेट कनेक्शन या फोन के वापस अपने होटल जा सकते हैं. इसके अलावा, Wear OS पर Google मैप्स में दो नए शॉर्टकट भी हैं: एक से आप अपनी आवाज से जगह सर्च कर सकते हैं और दूसरे से आप एक क्लिक से अपना लोकेशन देख सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़