Advertisement
trendingPhotos2407582
photoDetails1hindi

Hair Fall Control Tips: साठ की उम्र में भी बाल रहेंगे घने और मजबूत, ये आसान उपाय बदल देगा आपकी पर्सनेलिटी

Hair Fall Control Tips: 40 साल की उम्र के बाद बाल झड़ने की समस्या पैदा होना एक सामान्य बात है. लेकिन समस्या तब पैदा हो जाती है, जब कम उम्र में बाल गिरने शुरू हो जाते हैं. आज हम आपको इससे मुक्ति के लिए ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे 60 की उम्र में भी आपके बाल मजबूत और घने बने रहेंगे. 

 

बाल झड़ने की क्या हैं वजहें?

1/6
बाल झड़ने की क्या हैं वजहें?

बाल झड़ने की कई वजहें हो सकती हैं. इनमें खराब पानी से नहाना, खान- पान में गड़बड़ी, पर्याप्त नींद न लेना और खुद पर तनाव हावी करना शामिल हैं. डॉक्टर कहते हैं कि अगर आप इन वजहों को कंट्रोल कर लेते हैं तो बाल झड़ने की आधी समस्या अपने आप खत्म हो जाती है.  

 

बरसात के दिनों में कैसे रोकें बाल झड़ना?

2/6
बरसात के दिनों में कैसे रोकें बाल झड़ना?

बरसात के दिनों में बाल झड़ने की समस्या अक्सर ज्यादा बढ़ जाती है. इससे बचने के लिए लोग अक्सर महंगे केमिकल प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे समस्या कम होने के बजाय और बढ़ जाती है. इसके बजाय रसोई घर में मौजूद आयुर्वेदिक चीजों का यूज करना ज्यादा सही माना जाता है. 

 

काली मिर्च, सेंधा नमक- नारियल का उपाय

3/6
काली मिर्च, सेंधा नमक- नारियल का उपाय

बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए काली मिर्च, सेंधा नमक और नारियल तेल के इस्तेमाल को बढ़िया बताया गया है. दावा है कि यह उपाय करने से महज हफ्ते भर में बालों का टूटना बहुत कम हो जाता है और वे घने- काले होने लगते हैं. 

 

बालों की जड़ों को मजबूत करने का तरीका

4/6
बालों की जड़ों को मजबूत करने का तरीका

आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक काली मिर्च और सेंधा नमक में कई तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. काली मिर्च में मौजूद पिपरिन नाम का तत्व सिर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ जूं और कीटाणुओं का खात्मा करती है. वहीं सेंधा नमक बालों की जड़ों से गंदगी को दूर करता है. 

 

बालों में कैसे लगाएं आयुर्वेदिक पेस्ट?

5/6
बालों में कैसे लगाएं आयुर्वेदिक पेस्ट?

आयुर्वेदिक पेस्ट बनाने के लिए आधी चम्मच काली मिर्च का पिसा हुआ पाउडर, एक चम्मच सेंधा नमक और 3 चम्मच नारियल लेकर आपस में अच्छी तरह मिला लें. इसके बाद हल्के हाथों से उस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाकर 10 मिनट तक मसाज करें. करीब आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें. 

 

इस बात का रखें खास ख्याल

6/6
इस बात का रखें खास ख्याल

कहते हैं कि हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट को लगाने से बालों का झड़ना रुक जाता है और नए बाल उगने शुरू हो जाते हैं. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंधा नमक और काली मिर्च के प्रति संवेदनशील हो तो उसका इस्तेमाल तुरंत बंद कर दें और डॉक्टर से सलाह लें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़