Advertisement
trendingPhotos2362841
photoDetails1hindi

घर छोड़ो, यहां पूरा का पूरा शहर ही खरीद डालो यार.. लेकिन रखी गई है सिर्फ एक शर्त

England Plymouth City: अगर आप बहुत अमीर हैं और टूरिस्ट इलाके में बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए दिलचस्प हो सकती है. यूरोप में एक आइलैंड बिक्री के लिए उपलब्ध है. इस द्वीप में टूरिज्म की काफी संभावनाएं हैं. खबरों के मुताबिक, इस आइलैंड का इस्तेमाल सदियों से सैन्य सुरक्षा के लिए किया जाता रहा है. इसका अपना निजी समुद्र तट भी है. एक और बात इसे और भी खास बनाती है... जानना चाहते हैं क्या? चलिए इस खबर को पढ़ते हैं.

 

कहां है ड्रेक द्वीप?

1/4
कहां है ड्रेक द्वीप?

द्वीप का नाम ड्रेक द्वीप है. यह यूनाइटेड किंगडम के डेवोन तट पर प्लीमथ शहर से सिर्फ 600 गज की दूरी पर स्थित है. माना जाता है कि यह आइलैंड हॉन्टेड है. यहां 18वीं सदी की तोपें, निजी समुद्र तट, किले और बैरक हैं. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने इस आइलैंड पर होटल बनाने की भी अनुमति दे दी है. अफवाहें हैं कि यहां 18वीं सदी में बैरक में रहने वाले 15 सैनिकों के भूत रहते हैं. आइलैंड फिलहाल बिक्री के लिए उपलब्ध है.

 

 

अभी कौन है मालिक

2/4
अभी कौन है मालिक

आइलैंड के मौजूदा मालिक मॉर्गन फिलिप्स ने एक इंटरव्यू में कहा, "यहां आने पर आप अफवाहों पर जरूर विश्वास करेंगे. लोगों का दावा है कि ये आत्माएं ब्रिटिश सैनिकों की हैं. वे हमारी किसी भी बाहरी ताकत से रक्षा के लिए यहां रहते हैं. जिंदगी में उन्होंने यह काम किया था और अब भी अपना फर्ज निभा रहे हैं." मॉर्गन ने बताया कि उन्होंने द्वीप पर कई ऐसी चीजें देखी हैं जिन्हें समझाना मुश्किल है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि डरने की कोई बात नहीं है.

 

अफवाहें पर्यटकों को कर सकती हैं आकर्षित

3/4
अफवाहें पर्यटकों को कर सकती हैं आकर्षित

मॉर्गन ने आगे कहा कि ये अफवाहें पर्यटकों को आकर्षित कर सकती हैं क्योंकि दुनिया भर में कई जगहें सिर्फ इसलिए लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गई हैं क्योंकि माना जाता है कि वे प्रेतवाधित हैं. उन्होंने कहा कि द्वीप का काफी ऐतिहासिक महत्व है जो इसे और भी खास बनाता है.

 

कितने में बिक रहा आइलैंड

4/4
कितने में बिक रहा आइलैंड

साल 2019 में 60 लाख पाउंड (लगभग 64 करोड़ रुपये) में द्वीप खरीदने के बाद, रिपोर्ट्स में बताया गया कि मॉर्गन को 43 कमरों वाले होटल बनाने की अनुमति मिल गई है. वह वर्तमान में समूहों के लिए द्वीप का निर्देशित दौरा कराते हैं और उम्मीद करते हैं कि उन्हें जल्द ही कोई खरीदार मिल जाएगा. बताया जाता है कि द्वीप की कोई निश्चित कीमत नहीं है लेकिन अनुमानित नवीनीकरण लागत लगभग 268 करोड़ रुपये है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़