Advertisement
trendingPhotos1910991
photoDetails1hindi

कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल.. हमेशा जवां रहेगा दिल, आज ही अपनाएं ये डाइट चार्ट

Heart Health: आज की भागमदौड़ वाली लाइफस्टाइल में दिल की सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. वर्तमान में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है. ऐसे में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप हमेशा दिल के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं से दूर रहेंगे..

1/9

साबुत अनाज: बाजरा, स्टील कट या रोल्ड जई, क्विनोआ और ब्राउन चावल जैसे अनाज घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं. यह फाइबर प्रकार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, साबुत अनाज में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो ब्लड शूगर को स्टेबल रखता है और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है.

2/9

दालें: फलियां, छोले, बीन्स और मटर पौधे-आधारित प्रोटीन, आहार फाइबर और महत्वपूर्ण खनिजों के उत्कृष्ट प्रदाता हैं. उनमें न केवल संतृप्त वसा कम होती है, बल्कि वे सक्रिय रूप से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करते हैं.

3/9

मेवे और बीज: बादाम, अखरोट, मूंगफली, अलसी, भांग और चिया बीज हृदय-स्वस्थ वसा, फाइबर और पौधे-आधारित प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये पोषण संबंधी पावरहाउस एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखते हुए एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

4/9

पत्तेदार सब्जियां: पालक, मोरिंगा की पत्तियां, डिल और केल, विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर हैं. ये साग विटामिन के जैसे एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करते हैं, जो खून के थक्के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है, और नाइट्रेट, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देकर ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. इसी तरह, फूलगोभी, पत्तागोभी और ब्रोकोली जैसी क्रूसिफेरस सब्जियों में फाइबर होता है जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

5/9

फल: ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रसभरी और अनार, अंगूर, आड़ू और प्लम अपनी उच्च एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण दिल संबंधी समस्याओं में बेहद कारगर साबित होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन कम करते हैं. जिससे दिल से जुड़ी बिमारियां दूर होती हैं. ये फल कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन और पाचन स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

6/9

ओमेगा 3 फैटी एसिड: डेली डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करने से ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने और सूजन को कम करने में मदद मिलती है. ओमेगा 3 के लिए अखरोट, अलसी के बीज, चिया बीज, भांग के बीज, बीन्स और एडामे का सेवन करें.

7/9

वर्जिन जैतून का तेल: वर्जिन जैतून का तेल और हरे और काले जैतून एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

8/9

ग्रीन टी: इसमें कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. इसके रोज सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

9/9

डार्क चॉकलेट: डार्क चॉकलेट की कम से कम 70 प्रतिशत कोको सामग्री हृदय-स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है. इसके फ्लेवोनोइड्स सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़