Advertisement
trendingPhotos1817075
photoDetails1hindi

Cough Home Remedies: खांसी से छुटाकारा पाने के लिए अचूक हैं 5 देसी दवाएं

Cough Home Medicines: वैसे तो खांसी एक आम समस्या है, लेकिन इन दिनों बरसात के मौसम में वायरल फीवर के साथ लोग खांसी से भी परेशान हैं. कई बार खांसी गंभीर रूप ले लेती है. हालांकि लोग खांसी ठीक करने के लिए बाजार से कफ सिरप खरीद लेते हैं. लेकिन आझ हम आपको खांसी से राहत के लिए कुछ घरेलू दवाएं बताएंगे जिससे तुरंत आराम मिल सकता है....

 

तुलसी की चाय

1/5
तुलसी की चाय

खांसी के लिए आप कुछ तुलसी की पत्तियां लें और उसके छोटे टुकड़ों कर लें. फिर इन पत्तियों को एक कप पानी में उबालें. करीब आधें तक इसे पकने दें. फिर इसे छानकर पी लें. तुलसी की चाय खांसी में बहुत फायदेमंद होती है. 

 

हल्दी और दूध

2/5
हल्दी और दूध

कई दिनों से अगर खांसी नहीं ठीक हो रही है, तो आप एक गिलास गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर खौला लें. फिर इसे सोने से पहले पी लें. इस घरेलू नुस्खे से आपको खांसी में जल्द आराम मिलेगा. इससे फ्लू के लक्षणों भी होंगे. 

 

मुलेठी का गाढ़ा

3/5
मुलेठी का गाढ़ा

अगर आपकी खांसी ज्यादा दिनों से ठीक नहीं हुई है तो एक चम्मच मुलेठी की जड़ को पीस लें. फिर उसे एक कप पानी में उबालें. पानी आधा होने पर इसे ठंडा होने दें फिर छान लें. इसे आप दिन में दो बार पिएं. 

शहद और अदरक

4/5
शहद और अदरक

खांसी से राहत पाने के लिए आप ताजी अदरक लें और उसे अच्छी तरह कूट लें. फिर एक चम्मच शहद में अदरक का रस मिलाएं. इस मिश्रण को रोजाना सुबह-शाम पिएं. 2 से 3 दिन में आपको खांसी में आराम मिलेगा. 

 

गर्म पानी और नमक

5/5
गर्म पानी और नमक

खांसी से राहत पाने के लिए घरेलू नुस्खे में आप एक ग्लास गर्म पानी में नमक मिलाएं. फिर इस पानी को हल्का गुनगुना होने पर दिन में दो बार गरारा करें. इससे गले की खराश और खांसी भी कुछ दिनों में ठीक हो जाएगी. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़