Advertisement
trendingPhotos2334816
photoDetails1hindi

Photos: अंतरिक्ष यात्री Space में बाथरूम कैसे जाते हैं? नहीं जानते तो जान लीजिए

Space News: नासा ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक शौचालय पर 23 मिलियन डॉलर खर्च किए. शून्य-गुरुत्वाकर्षण वाले बाथरूम ब्रेक की समस्याओं से निपटने के लिए नया शौचालय एक विशेष रूप से डिजाइन किया गया वैक्यूम शौचालय है.

1/5

धरती पर, चाहे आप जमीन में एक गड्ढा खोदकर उसमें शौच करें या सोने से बने बाथरूम या शौचालय का इस्तेमाल करें, गुरुत्वाकर्षण अपशिष्ट को नीचे खींच ही ले जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंतरिक्ष यात्रियों के लिए यह कितना मुश्किल होता होगा. तो अंतरिक्ष या अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में अंतरिक्ष यात्री शौचालय कैसे जाते हैं, जान लीजिए.

2/5

एक वाकया सुनिए, 1961 में एलन शेपर्ड अंतरिक्ष में जाने वाले पहले अमेरिकी बने. उनकी यात्रा छोटी होनी थी, इसलिए पेशाब करने की कोई योजना नहीं थी. लेकिन शेपर्ड के रॉकेट में चढ़ने के बाद लॉन्च तीन घंटे से ज्यादा देरी से हुई. आखिरकार, उन्होंने पूछा कि क्या वह पेशाब करने के लिए रॉकेट से बाहर निकल सकते हैं.

ज्यादा समय बर्बाद करने की बजाय, मिशन कंट्रोल ने फैसला किया कि शेपर्ड अपने स्पेससूट के अंदर ही पेशाब कर सकता है. फिर शेपर्ड ने ऐसा ही किया और वे उसी स्थिति में वहां गए.

3/5

शुक्र है कि आज के समय में अंतरिक्ष स्टेशन पर शौचालय है. पहला शौचालय साल 2000 में पुरुषों के लिए बनाया गया था. पहले महिलाओं के लिए इसका इस्तेमाल करना मुश्किल था.

शौच करने के लिए, अंतरिक्ष यात्री छोटे शौचालय पर बैठने के लिए जांघों की पट्टियों का इस्तेमाल करते थे और अपने शरीर के निचले हिस्से और शौचालय की सीट के बीच एक सील बनाते थे. यह बहुत अच्छा काम नहीं करता था और इसे साफ रखना मुश्किल था.

4/5

इसलिए 2018 में, नासा ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक नए और बेहतर शौचालय पर 23 मिलियन डॉलर खर्च किए. शून्य-गुरुत्वाकर्षण वाले बाथरूम ब्रेक की समस्याओं से निपटने के लिए, नया शौचालय एक विशेष रूप से डिजाइन किया गया वैक्यूम शौचालय है. इसके दो हिस्से हैं.

5/5

इस बाथरूम में हाथ और पैर रखने के लिए बहुत सी जगह होती है ताकि अंतरिक्ष यात्री को सहूलियत रहे. पेशाब करने के लिए, वे बैठ या खड़े हो सकते हैं और फिर फनल और नली को कसकर पकड़ सकते हैं ताकि कुछ भी बाहर न निकले. शौच करने के लिए, अंतरिक्ष यात्री शौचालय का ढक्कन उठाते हैं और सीट पर बैठ जाते हैं - ठीक वैसे ही जैसे पृथ्वी पर. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़