Advertisement
trendingPhotos2418546
photoDetails1hindi

कैसे काम करता है Google Maps, कैसे बताता है कि कहां ट्रैफिक लगा है

How Google Maps Work: गूगल मैप्स एक बेहद उपयोगी टूल है जो हमें दुनिया के किसी भी कोने में नेविगेट करने में मदद करता है. यह गूगल का ऐप है जो स्मार्टफोन में पहले से ही इंस्टॉल मिलता है. इसकी मदद से आप किसी भी जगह तक पहुंचने का पूरा रास्ता देख सकते हैं. आपको बस अपना स्टार्टिंग प्वॉइंट और डेस्टिनेशन प्वॉइंट दर्ज करना होता है. इसके ऐप आपको रास्ता दिखा देता है. साथ ही यह आपको यह भी बता देता है कि किस रास्ते पर ट्रैफिक जाम है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह ऐप कैसे काम करता है. आइए जानते हैं.

 

सैटेलाइट इमेज और मैप डेटा

1/5
सैटेलाइट इमेज और मैप डेटा

गूगल मैप्स दुनिया भर के सैटेलाइट्स से ली गई तस्वीरों का उपयोग करता है. इन तस्वीरों से धरती की सतह का एक डिटेल्ड व्यू मिलता है. इसके अलावा अन्य स्रोतों से मिलने वाले डेटा का भी उपयोग किया जाता है, जिसमें सड़कों, इमारतों और अन्य स्थलों की जानकारी शामिल होती है.

 

जीपीएस (Global Positioning System)

2/5
जीपीएस (Global Positioning System)

जब आप अपने फोन पर गूगल मैप्स ऐप खोलते हैं, तो आपका फोन GPS सैटेलाइट्स से संकेत प्राप्त करता है. इन संकेतों के आधार पर आपकी लोकेशन का पता चलता है और मैप पर आपकी स्थिति दिखाई जाती है.

 

अल्गोरिदम और मशीन लर्निंग

3/5
अल्गोरिदम और मशीन लर्निंग

गूगल मैप्स के पीछे बेहद जटिल अल्गोरिदम और मशीन लर्निंग तकनीकें काम करती हैं. ये अल्गोरिदम सैटेलाइट इमेज, मैप डेटा और जीपीएस जानकारी का उपयोग करके आपके लिए सबसे अच्छा रास्ता ढूंढती हैं. ये अल्गोरिदम ट्रैफिक, सड़क की स्थिति, और अन्य कारकों को भी ध्यान में रखते हैं ताकि आपको सबसे तेज और सबसे आसान रास्ता मिल सके.

 

यूजर जेनरेटेड डेटा

4/5
यूजर जेनरेटेड डेटा

गूगल मैप्स यूजर्स से मिलने वाले डेटा का भी उपयोग करता है. जब आप गूगल मैप्स का उपयोग करते हैं, तो आपका फोन गूगल को ट्रैफिक डेटा, सड़क की स्थिति, और अन्य जानकारी भेजता है. यह डेटा गूगल मैप्स को और अधिक सटीक बनाने में मदद करता है.

 

कैसे बताता है कहां ट्रैफिक जाम लगा है

5/5
कैसे बताता है कहां ट्रैफिक जाम लगा है

किस रास्ते पर ट्रैफिक जाम है, यह गूगल मैप्स उस रास्ते पर चल रही गाड़ियां में मौजूद लोगों लोगों के फोन की लोकेशन को ट्रैक करके उसका एनालिसिस करके बताता है. ये गाड़ी की स्पीड और फोन्स की संख्या के आधार पर डेटा दिखाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़