Advertisement
photoDetails1hindi

Iran-Israel Conflict: हमास के आगे तो फेल हो गया था इजरायल का 'महाअस्त्र', ईरानी मिसाइलों को कितना रोक पाया Iron Dome?

Israel Iron Dome: ईरान (Iran) और इजराइल (Israel) के बीच तनाव को लेकर बहुत बड़ी खबर आ रही है. ईरान ने इजराइल पर ड्रोन, क्रूज मिसाइल और बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया है. इजराइल के नवातिम एयरबेस को ईरान ने निशाना बनाया है. लेकिन इसके बावजूद ईरान, इजराइल का कुछ नहीं बिगाड़ पाया. एक बार फिर इजराइल बच गया. इजराइल को उसके एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम ने बचा लिया. आयरन डोम ने अपना सबसे बड़ा टेस्ट पास कर लिया. आइए जानते हैं कि कैसे इजराइल, ईरान के कहर से बच पाया.

1/5

इजराइली सेना के मुताबिक, उन्होंने 99 प्रतिशत ईरानी ड्रोन और मिसाइलों को इजराइल की सीमा में पहुंचने से पहले ही तबाह कर दिए गए. इसमें हमारा एयर डिफेंस सिस्टम बहुत काम आया. हवा में ही ईरानी ड्रोन और मिसाइल नष्ट हो गए. जान लें कि यह पहली बार है कि जब ईरान ने इजराइल पर सीधा हमला किया है. ईरान में 1979 में इस्लामिक क्रांति के बाद से इजराइल से चली आ रही दुश्मनी के बाद पहली बार हुआ है.

2/5

जान लें कि इजराइल का एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम इंटीग्रेटेड रडार और मोबाइल मिसाइल बैटरी से लैस है. वह रॉकेट, मिसाइल और मोर्टार को हवा में ही तबाह करने के लिए बनाया गया है. इसका सक्सेस रेट 90 फीसदी का है. यह बात पिछले महीनों में हुए हमलों के दौरान भी देखने को मिली है.

3/5

आयरन डोम, राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम ने विकसित किया गया है. इस सिस्टम को 2011 में ऑपरेशनल किया गया था. गाजा से रॉकेट हमलों से बचाने के लिए इसे पहली बार इजराइल में Be'er Sheva के पास तैनात किया गया था. आयरन डोम 4 से 70 किलोमीटर दूर से लॉन्च किए गए खतरों के खिलाफ प्रभावी था. हालांकि, बाद में इसकी क्षमता काफी बदलाव आया.

4/5

ईरान और इजराइल के बीच युद्ध जैसे हालात हैं. ऐसे में आपको ये भी जान लेना जरूरी है कि ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव और युद्ध की क्या वजह है. और क्यों ईरान ने इजराइल पर हमला किया है. दरअसल, 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास हमला हुआ था. हमले में ईरान के 2 टॉप कमांडर समेत 13 लोग मरे थे. इजराइल की सेना पर इस हमले का आरोप लगा था. ईरान, गाजा पर इजराइली हमले के भी खिलाफ है. तब ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई ने इजराइल को सजा देने की कसम खाई थी.

5/5

इजराइल के पास 1 लाख 73 हजार सैनिक हैं. वहीं ईरान के पास 5 लाख 75 हजार एक्टिव सैनिक हैं. हवाई शक्ति की बात करें तो इजराइल के पास 612 प्लेन हैं तो वहीं ईरान के पास 551 प्लेन हैं. टैंक के मामले में ईरान इजराइल के करीब दोगुना है. इजराइल के पास 2200 टैंक हैं तो ईरान के पास 4000 से ज्यादा टैंक हैं. युद्धपोत के मामले में भी ईरान आगे है. इजराइल के पास 67 युद्ध पोत हैं तो वहीं, ईरान के पास 101 युद्ध पोत हैं. इजराइल के पास 43 हजार बख्तरबंद गाड़िया हैं, ईरान के पास 65 हजार बख्तरबंद गाड़ियों की संख्या है. रिपोर्टस के मुताबिक, इजराइल के पास 80 के करीब परमाणु बम भी हैं. लेकिन ईरान के पास आधिकारिक तौर पर परमाणु संपन्न देश नहीं है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़