Advertisement
trendingPhotos2411509
photoDetails1hindi

स्मार्टवॉच कैसे करती है काम? जानें इसके पीछे की टेक्नोलॉजी

How Smartwatch Work: स्मार्टवॉच एक ऐसी घड़ी है जो आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट होती है और आपको कई तरह की सुविधाएं प्रदान करती है. यह एक छोटा सा कंप्यूटर है जो आपकी कलाई पर पहना जाता है. इसमें कई ऐसे फीचर्स होते हैं, जो इसे आम घड़ियों से बेहतर बनाते हैं. स्मार्टवॉच यूजर को सिर्फ टाइम ही नहीं बताती बल्कि इसकी मदद से यूजर अपनी हेल्थ पर भी नजर रख सकता है. यह यूजर को हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर आदि ट्रैक करने में मदद करती है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि स्मार्टवॉच कैसे काम करती है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

स्मार्टवॉच कैसे काम करती है

1/5
स्मार्टवॉच कैसे काम करती है

स्मार्टवॉच कैसे काम करती है, यह समझने के लिए इसके मुख्य घटकों को जानें. स्मार्टवॉच में कई तरह के सेंसर होते हैं जैसे हार्ट रेट सेंसर, एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप आदि. ये सेंसर यूजर के शरीर की एक्टिविटीज को मापते हैं और इस डेटा को स्मार्टवॉच के प्रोसेसर को भेजते हैं. 

प्रोसेसर

2/5
प्रोसेसर

प्रोसेसर एक छोटा सा कंप्यूटर चिप होता है जो सेंसर से प्राप्त डेटा को प्रोसेस करता है और स्मार्टवॉच को निर्देश देता है कि क्या करना है. स्मार्टवॉच में एक छोटा सा ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो सभी फीचर्स को चलाता है. 

 

डिस्प्ले

3/5
डिस्प्ले

स्मार्टवॉच में एक छोटा सा डिस्प्ले होता है जिस पर आप जानकारी देख सकते हैं. इसी डिस्प्ले पर यूजर सारे डेटा को देख सकता है. स्मार्टवॉच को पावर देने के लिए एक छोटी सी बैटरी होती है.

स्मार्टवॉच के कुछ मुख्य काम

4/5
स्मार्टवॉच के कुछ मुख्य काम

स्मार्टवॉच आपकी दैनिक गतिविधियों जैसे कदमों की संख्या, कैलोरी बर्न, नींद की गुणवत्ता आदि को ट्रैक करती है. यह आपके दिल की धड़कन को मापती है. साथ ही यह आपके स्मार्टफोन पर आने वाले कॉल, मैसेज और अन्य नोटिफिकेशन को दिखाती है.

 

म्यूजिक कंट्रोल

5/5
म्यूजिक कंट्रोल

स्मार्टवॉच एडवांस फीचर्स से लैस होती है. यह यूजर को ऐसे फीचर्स ऑफर करती हैं, जो आम घड़ियां नहीं करती. इसकी मदद से यूजर अपने स्मार्टफोन में चल रहे म्यूजिक को कंट्रोल कर सकते हैं. साथ ही यह यूजर को वेदर अपडेट यानी की मौसम की ताजा जानकारी भी देती है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़