Advertisement
trendingPhotos2422693
photoDetails1hindi

Photos: मोटापा कम करने के 4 आयुर्वेदिक उपाय, जिन्हें अपनाते ही 1 महीने में पिघल जाएगी पेट की चर्बी!

Ayurvedic treatment for obesity: मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी बीमारी है. यह बीमारी कभी अकेले नहीं आती. इसके साथ हाई बीपी, डायबिटीज, अस्थमा, मानसिक तनाव जैसी बीमारियां भी साथ आती हैं. ऐसे में आज आपको मोटापा कम करने के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जान लेना चाहिए. 

मोटापे का आयुर्वेदिक उपचार

1/5
मोटापे का आयुर्वेदिक उपचार

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक मोटापा समेत विभिन्न बीमारियों के इलाज में आयुर्वेदिक उपचार सबसे बेहतर माना जाता है. इलाज का यह तरीका न केवल सस्ता होता है बल्कि इसे अपनाने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते. 

 

शहद और दालचीनी का उपाय

2/5
शहद और दालचीनी का उपाय

मोटापा कम करने के लिए शहद और दालचीनी का उपाय बेहतर माना जाता है. इन दोनों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कम करके वजन कम करने में मदद करता है. इसके लिए एक गरम पानी में आधा चम्मच दालचीनी मिलाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. सुबह उठने पर खाली पेट इस घोल का आधा कप पी जाएं. इसके बाद बचा आधा कप रात में सोने से पहले पी लें.

 

मोटापे में करी पत्ते का उपाय

3/5
मोटापे में करी पत्ते का उपाय

पेट की चर्बी घटाने के लिए करी पत्ते का उपाय भी काफी फायदेमंद है. इस उपाय को अपनाने से न केवल कॉलेस्ट्रेल का लेवल काबू में आ जाता है बल्कि पेट से अत्यधिक चर्बी भी धीरे- धीरे पिघल जाती है. इस उपाय को करने के लिए आप सुबह अपने भोजन में कम से कम 10 करी पत्तों को शामिल करना शुरू कर दें. 

 

अजवाइन के पानी का उपाय

4/5
अजवाइन के पानी का उपाय

शरीर से मोटापा घटाने के लिए अजवाइन के पानी का उपाय भी कारगर माना गया है. इसके सेवन से बढ़ा हुआ पेट अंदर हो जाता है, साथ ही शरीर की पाचन प्रक्रिया भी बेहतर रहती है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास में 2 चम्मच अजवाइन मिलाकर रातभर छोड़ दें. अगली सुबह उस पानी को छान लें और उसमें थोड़ा शहद मिलाकर पी जाएं. रोजाना ऐसा करने से आपको लाभ होगा. 

 

नींबू का रस से भागता है मोटापा

5/5
नींबू का रस से भागता है मोटापा

शरीर से मोटापा कम करने में नींबू का रस भी फायदेमंद होता है. इसके खट्टे रस को पीने से पेट से जुड़ी गड़बड़ियां खत्म हो जाती हैं, साथ ही एक्स्ट्रा टर्बी खत्म होने लग जाती है. इस उपाय को आजमाने के लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच काली मिर्च का पाउडर, एक चम्मच शहद और 3 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह घोल लें. इसके बाद उस घोल को रोजाना सुबह खाली पेट पीना शुरू कर दें. ऐसा करने से आपको लाभ होगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़