Advertisement
trendingPhotos2412089
photoDetails1hindi

चेहरा चमकाने के ल‍िए नींबू का ऐसे करें इस्‍तेमाल

Lemon benefits for skin: नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है, जो ओवरऑल हेल्‍थ के साथ-साथ स्‍क‍िन ब्राइटन‍िंग एजेंट की तरह भी काम करता है. लेक‍िन चेहरा चमकाने के ल‍िए नींबू का इस्‍तेमाल कैसे करना चाह‍िए, क्‍या आपको सही तरीका पता है. आइये जानते हैं 

व‍िटाम‍िन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर

1/9
व‍िटाम‍िन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर

नींबू, व‍िटाम‍िन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. इसल‍िए इसे ओवरऑल हेल्‍थ के ल‍िए पावरहाउस कहा जाता है. स्‍क‍िन के ल‍िए भी बहुत कारगर साब‍ित होता है. अगर आप चेहरे को चमकाने के ल‍िए नींबू का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो आपको पहले जानना चाह‍िए क‍ि इसके उपयोग का सही तरीका क्‍या है. 

नेचुरल ब्‍लीच के ल‍िए

2/9
नेचुरल ब्‍लीच के ल‍िए

ताजा नींबू का रस निचोड़ें और सीधे काले धब्बों पर लगाएं. यह विधि समय के साथ पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करती है, जिससे स्‍क‍िन चमकदार दिखती है. 

 

स्‍क्रब के तौर पर

3/9
स्‍क्रब के तौर पर

अगर आप चेहरे को साफ करने के ल‍िए घर में ही फेस स्‍क्रबर बनाना चाहते हैं तो नींबू का जूस लें और उसमें चीनी म‍िलाएं. इससे फेस पर स्‍क्रब करें. इससे चेहरे के डेड सेल्‍स न‍िकल जाएंगे, चेहरा चमकदार द‍िखेगा और न‍िखार भी आ जाएगा. 

 

नेचुरल ग्‍लो के ल‍िए

4/9
नेचुरल ग्‍लो के ल‍िए

शहद और नींबू को म‍िक्‍स करें और चेहरे पर मास्‍क की तरह लगाएं. शहद चेहरे को हाइड्रेशन देता है और नींबू, चेहरे को चमकाने का काम करता है. इससे स्‍क‍िन सॉफ्ट और ग्‍लोइंग लगती है. 

त्‍वचा की चमक के ल‍िए

5/9
त्‍वचा की चमक के ल‍िए

दही में नींबू म‍िलाएं और उसे चेहरे पर मास्‍क की तरह लगाएं. दही स्‍क‍िन को मॉइस्‍श्‍चराइज करेगा, वहीं नींबू स्‍क‍िन टोन बेहतर करेगा. 

 

नींबू और हल्‍दी

6/9
नींबू और हल्‍दी

हल्‍दी में नींबू का रस म‍िलाकर लगाएं. इंफ्लेमेशन के कारण लाल होने वाले चेहरे को इससे आराम म‍िलेगा. रेडनेस से छुटकारा म‍िलेगा. 

 

ये काम भी जरूर करें

7/9
ये काम भी जरूर करें

अगर आप चाहती हैं क‍ि आपके चेहरे पर नूर हमेशा बना रहे तो आज से ही नींबू पानी पीना शुरू कर दें. ये आपकी बॉडी को ड‍िटॉक्‍स करेगा और चेहरे को न‍िखारेगा. 

 

सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें

8/9
सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें

चेहरे पर नींबू लगाने के बाद अगर आप बाहर न‍िकल रही हैं, तो चेहरे पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं. 

 

स्‍टडी में बात सामने आई

9/9
स्‍टडी में बात सामने आई

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के अध्ययन से पुष्टि होती है कि नींबू में मौजूद विटामिन सी स्‍क‍िन की रंगत को कम करने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़