Advertisement
trendingPhotos1952943
photoDetails1hindi

वो IAS अफसर जो कोविड में थीं जूनियर डॉक्टर, अब हैं IAS अफसर

छोटे शहरों की सक्सेस स्टोरी ज्यादा मोटिवेशनल होती हैं क्योंकि उनमें विनम्र बैकग्राउंड, कड़ी मेहनत, दृढ़ता और अद्वितीय दृढ़ संकल्प शामिल होते हैं. ऐसी ही एक सफलता की कहानी डॉक्टर से सिविल सेवक बनी आईएएस डॉ. मुदिता शर्मा की है, जिन्होंने 2022 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षाओं में 381वीं रैंक की ऑल इंडिया रैंक हासिल की. ​​वह वर्तमान में एक भारतीय रक्षा लेखा सेवा अधिकारी के रूप में काम कर रही हैं.

पिता सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल

1/7
पिता सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल

मुदिता शर्मा राजस्थान के छोटे से शहर मेड़ता से ताल्लुक रखती हैं. उनके पिता भगवती लाल शर्मा मेड़ता में एक सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल हैं और उनकी मां एक हाउस वाइफ हैं, जिनके पास बी.एड की डिग्री भी है.

10वीं में आई थी 15वीं रैंक

2/7
10वीं में आई थी 15वीं रैंक

मुदिता शर्मा पांच भाई-बहनों में से एक हैं जो शिक्षा को महत्व देते हैं. वह बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी रही हैं और उन्होंने राजस्थान कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में 15वीं रैंक हासिल की. 

यहां से की पढ़ाई

3/7
यहां से की पढ़ाई

IAS मुदिता ने कक्षा 8 तक अपनी प्राथमिक शिक्षा एक स्थानीय स्कूल में की, जिसके बाद उन्होंने कक्षा 10 के लिए गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में एडमिशन लिया. कक्षा 11 और कक्षा 12 के लिए उन्होंने सरकारी स्कूल में अपनी पढ़ाई जारी रखी.

यहां से ली मेडिकल की डिग्री

4/7
यहां से ली मेडिकल की डिग्री

अपनी स्कूली शिक्षा के बाद मुदिता ने एसएन मेडिकल कॉलेज, जोधपुर से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की. उन्होंने अपने मेडिकल करियर की शुरुआत जयपुर के एक निजी अस्पताल में काम करके की.

छोड़ दी मेडिकल की प्रक्टिस

5/7
छोड़ दी मेडिकल की प्रक्टिस

आईएएस अधिकारी बनने के उनके बचपन के सपने ने उन्हें जीवन का एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए मजबूर किया. उन्होंने अपनी मेडिकल प्रैक्टिस छोड़ दी और पूरे मन से यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में लग गईं.

 

जब बनीं जूनियर डॉक्टर

6/7
जब बनीं जूनियर डॉक्टर

COVID-19 महामारी के दौरान, उन्होंने कुछ समय के लिए अपनी तैयारी छोड़ दी और संकट के दौरान योगदान देने के लिए जयपुर में एक जूनियर डॉक्टर के रूप में काम किया. इसके बाद, उन्होंने फिर से तैयारी शुरू की और अपनी तैयारी तेज कर दी और दिल्ली में यूपीएससी कोचिंग लेनी शुरू कर दी.

 

2022 में बनीं IAS अफसर

7/7
2022 में बनीं IAS अफसर

2022 में यूपीएससी परीक्षा के लिए अपने पहले अटेंप्ट में, उनकी दृढ़ता और कड़ी मेहनत रंग लाई और उन्होंने 381वीं रैंक हासिल की और आईएएस अधिकारी बन गईं.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़