Advertisement
trendingPhotos2417825
photoDetails1hindi

अब इस ज‍िले की कलेक्‍टर बनीं टीना डाबी, कहां हुई उनके पत‍ि की पोस्‍ट‍िंग

IAS Tina Dabi Transfer : राजस्थान में भजनलाल सरकार ने अपने पहले बड़े प्रशासनिक फेरबदल में 102 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है. 20 आईएएस अधिकारियों को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है, जबकि दो दर्जन से अधिक जिलों के कलेक्टर भी बदले गए हैं. 

आईएएस टीना डाबी और उनके पति को राजस्थान में नई तैनाती मिली है

1/6
आईएएस टीना डाबी और उनके पति को राजस्थान में नई तैनाती मिली है

जैसलमेर की जिला कलेक्टर के पद पर कार्यरत आईएएस टीना डाबी का तबादला बाड़मेर कर दिया गया है, जबकि उनके पति डॉ. प्रदीप के. गावंडे को जालौर का कलेक्टर नियुक्त किया गया है.

कौन हैं टीना डाबी

2/6
कौन हैं टीना डाबी

2016 बैच की आईएएस अधिकारी टीना डाबी इससे पहले जयपुर में रोजगार गारंटी योजना की आयुक्त और श्रीगंगानगर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर काम कर चुकी हैं. टीना डाबी ने यूपीएससी में टॉप कर खूब सुर्ख‍ियां बटोरी थीं. 

 

स्‍कूल और घर

3/6
स्‍कूल और घर

मध्य प्रदेश के भोपाल में जन्मी 30 साल की डाबी ने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट स्कूल से की, उसके बाद वह दिल्ली आ गईं, जहां उन्होंने कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ाई की. डाबी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज से पॉल‍िट‍िकल साइंस में ग्रेजुएशन किया है. 

 

यूपीएससी में क‍िया टॉप

4/6
यूपीएससी में क‍िया टॉप

उन्होंने 2015 में अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी परीक्षा में नंबर 1 रैंक हासिल की और 2017 में अजमेर के सहायक कलेक्टर के रूप में अपना प्रशासनिक करियर शुरू किया. डाबी की छोटी बहन रिया डाबी ने भी उनके नक्शेकदम पर चलते हुए 2020 में अखिल भारतीय रैंक 15 के साथ यूपीएससी परीक्षा पास की. 

 

कंट्रोवर्सी से भी जुड़ा नाम

5/6
कंट्रोवर्सी से भी जुड़ा नाम

टीना डाबी को यूपीएससी परीक्षा में अपनी सफलता के लिए सराहा गया है और वह कई उम्मीदवारों के लिए आदर्श बन गई हैं, लेकिन उनके करियर और निजी जीवन दोनों ने विवादों के लिए अधिक सुर्खियां बटोरी हैं. साल 2015 की यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में दूसरे स्थान पर रहने वाले आईएएस अधिकारी अतहर आमिर खान से उनकी पहली शादी 2018 में हुई थी, जिस पर कट्टरपंथियों की तीखी प्रतिक्रियाएं और नफरत भरी टिप्पणियां सामने आई थीं. कई दक्षिणपंथी ट्रोल्स ने इस जोड़े पर हमला करते हुए दावा किया था कि यह 'लव जिहाद' का मामला है. अगस्त 2021 में यह जोड़ा अलग हो गया और डाबी ने अप्रैल 2022 में अपने वर्तमान पति प्रदीप गवांडे से शादी कर ली.  

 

घरों पर बुलडोजर

6/6
घरों पर बुलडोजर

साल 2023 में, डाबी को एक बार फिर दक्षिणपंथी कट्टरपंथियों ने निशाना बनाया था, जब उन्होंने जैसलमेर की जिला कलेक्टर रहते हुए सरकारी जमीन पर रह रहे पाकिस्तानी हिंदू शरणार्थियों के 'अवैध घरों' को ध्वस्त करने का आदेश दिया था. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़